ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठअब प्रधान जमा करेंगे प्राइमरी स्कूल का बिल

अब प्रधान जमा करेंगे प्राइमरी स्कूल का बिल

परिषदीय विद्यालयों में विद्युत की व्यवस्था में बड़ा बदलाव किया है। अब बिल चुकाने की जिम्मेदारी ग्राम पंचायतों को दी गई है। बेसिक शिक्षा विभाग केवल बकाया बिल चुकाने के बाद जिम्मेदारी बदल देगा। इसके...

अब प्रधान जमा करेंगे प्राइमरी स्कूल का बिल
हिन्दुस्तान टीम,मेरठMon, 09 Jul 2018 01:49 AM
ऐप पर पढ़ें

परिषदीय विद्यालयों में विद्युत की व्यवस्था में बड़ा बदलाव किया है। अब बिल चुकाने की जिम्मेदारी ग्राम पंचायतों को दी गई है। बेसिक शिक्षा विभाग केवल बकाया बिल चुकाने के बाद जिम्मेदारी बदल देगा। इसके लिए शासन की तरफ से निर्देश भी जारी कर दिया गया है।

बेसिक शिक्षा परिषद अंतर्गत जनपद में 1342 विद्यालय हैं। इनमें गिनती के स्कूलों को छोड़कर बाकी सभी में विद्युत कनेक्शन हैं। पिछले कई सालों से प्रदेश सरकार की तरफ से विभाग को जारी बजट से ही विद्युत बिल चुकाए जाते हैं। इसमें लगातार देरी होती आई है। महकमे के अधिकारियों के मुताबिक, पहले साल का कुल बिल का विवरण जमा करने और फिर मंजूरी लेने में काफी देरी होती है। इससे विद्युत विभाग अक्सर कार्रवाई करता है। यह बात भी है कि महकमा बिलों के काम को बेवजह परेशानी भरा मानता है। इसलिए शासन की तरफ से इस व्यवस्था में बड़ा बदलाव किया है। यह जिम्मेदारी ग्राम पंचायत को दी गई है। ग्राम प्रधान पंचायत के खाते से पैसा निकालकर बिल जमा किया करेंगे। ग्राम पंचायत के खाते में क्षेत्रीय योजनाओं का पैसा रहने और इसका प्रयोग करने में आसानी के चलते यह व्यवस्था सुलभ मानी गई है। लेकिन इसमें स्कूल हेडमास्टर की सहमति जरुरी रहेगी। एक प्रकार से हेडमास्टर निगरानी करने की भूमिका में रहेंगे। फिलहाल, शहरी क्षेत्रों के स्कूलों के बिलों के बारे में अभी कोई ठोस बात नहीं है। इससे शहरी इलाकों के स्कूलों के बिलों का ही विभाग जिम्मेदार रहेगा। इसके लिए महकमे ने काम करना भी तेज कर दिया है। पहले से करीब 13 लाख बकाया बिलों का भुगतान कर दिया है। इसके बाद बचे हुए बिलों की कुल रकम पूछकर डिमांड मांगी गई है। बीएसए सतेंद्र कुमार ने बताया कि स्कूलों के बिलों की जिम्मेदारी ग्राम पंचायतों को दी जा रही है। विभाग बकाया भुगतान निपटाने जा रहा है। इसके लिए शासन के निर्देशानुसार डिमांड भेज दी गई है।

------------------------

जोड़े जाने लगे कनेक्शन

बकाया विद्युत बिलों की काफी रकम विद्युत विभाग के पास जमा कर दी गई है। इसके बाद स्कूलों के कटे हुए कनेक्शन जोड़ने का काम तेज हो गया है। रविवार को कई विद्यालयों के कनेक्शन जोड़े गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें