ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठथकान, मानसिक तनाव से बढ़ रहे अर्थराइटिस मरीज

थकान, मानसिक तनाव से बढ़ रहे अर्थराइटिस मरीज

मेरठ। कार्यालय संवाददातामेडिकल अस्पताल की आर्थो ओपीडी में आने वाला हर दसवां मरीज आर्थराइटिस की वजह से घुटना, कमर और कूल्हे के दर्द से परेशान है। पहले यह बीमारी बढ़ती उम्र के साथ 50 से ज्यादा उम्र के...

थकान, मानसिक तनाव से बढ़ रहे अर्थराइटिस मरीज
हिन्दुस्तान टीम,मेरठThu, 12 Oct 2017 01:50 AM
ऐप पर पढ़ें

मेरठ। कार्यालय संवाददाता

मेडिकल अस्पताल की आर्थो ओपीडी में आने वाला हर दसवां मरीज आर्थराइटिस की वजह से घुटना, कमर और कूल्हे के दर्द से परेशान है। पहले यह बीमारी बढ़ती उम्र के साथ 50 से ज्यादा उम्र के लोगों में होती थी लेकिन अब ओपीडी में आने वाले मरीजों के आकड़ों पर गौर करें तो यह बीमारी अब 25 से 40 की उम्र की लोग को ज्यादा हो रही है। इसकी सबसे बड़ी वजह मानसिक तनाव और थकान है।

मांसपेशियां कमजोर होना

मेडिकल कॉलेज के आर्थो विभाग के प्रोफेसर डॉ. परवेज अहमद ने बताया कि थकान, मानसिक तनाव की वजह से मांस पेशियां ढीली पड़ने लगती हैं और हड्डियों में खून, न्यूट्रिशन सही से नहीं पहुंचता। इस वजह से कार्टिलेज कमजोर होकर डेमेज होनी शुरू हो जाते हैं। शरीर में थकान, तनाव वाले लोगों की चाल बदल जाती है।

शराब, शुगर और ज्यादा वजन

फिजियोथैरेपिस्ट डॉ. मोहित शर्मा ने बताया कि जो लोग ज्यादा शराब पीते हैं, जिनको शुगर है या जिनका ज्यादा वजन है, उनको आर्थराइटिस होने की ज्यादा संभावना होती है। एक्सीडेंट, लम्बे समय तक बिस्तर पर लेटे रहने से भी लोगों को आर्थराइटिस की समस्या बढ़ी है। जो लोग व्यायाम, शारारिक कार्य करते हैं, उनमें इसकी बीमारी की संभावना बहुत कम होती है।

लक्षण

इस बीमारी के शुरुआत में जोड़ों में दर्द, चलने में लड़खडाना, जोड़ो में तिरछापन, सांस फूलना, अकड़ाहट, चलने, दौड़ने में परेशानी, सीढ़ियों पर चढ़ने में परेशानी होती है।

उपचार

बीमारी से बचाव के लिए वजन कम करें, दर्द की दवाई का सेवन कम करें, स्ट्रेग्थिंग, स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करें। मौसम के हिसाब के खानेपीने, दिनचर्या में बदलाव करें, शरीर को लगातार ऊर्जा देते रहे, शराब, सिगरेट का सेवन न करें, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के संतुलित डाइट लें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें