DA Image
25 सितम्बर, 2020|1:41|IST

अगली स्टोरी

कॉलेज में अब 15 से 45 हजार रुपये तक सेलरी कॉलेज में अब 15 से 45 हजार रुपये तक सेलरी

एडेड कॉलेजों में सेल्फ फाइनेंस स्कीम में जारी कोर्स और निजी कॉलेजों में कार्यरत शिक्षक-कर्मचारियों की सेलरी 15 हजार छह सौ से 45 हजार रुपये तक होगी। हाईकोर्ट के आदेशों पर विवि ने प्रत्येक फेकल्टी में शिक्षक एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की न्यूनतम सेलरी तय कर दी है। समित की यह रिपोर्ट आज कार्यपरिषद में रखी जाएगी। ईसी के मुहर के बाद विवि शिक्षक-कर्मचारियों की सेलरी की विस्तृत घोषणा करेगा।

हिन्दुस्तान को कार्य परिषद सदस्यों से मिली रिपोर्ट के अनुसार विवि ने शिक्षक-कर्मचारियों की सम्मानजनक सेलरी रखने की कोशिश की है। रिपोर्ट के अनुसार कॉलेजों को एडमिशन से होने वाली आय का 75 फीसदी खर्च शिक्षक-कर्मचारियों की सेलरी पर करना होगा। 25 फीसदी व्यय कॉलेज डवलपमेंट में खर्च हो सकेगा। रिपोर्ट में सेलरी के चार बैंड 15 हजार छह सौ, 21 हजार छह सौ, 35 हजार और 45 हजार रुपये प्रतिमाह रखे गए हैं। रिपोर्ट में शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की सेलरी भी इसी रिपोर्ट में है। ऐसे में वे किस सेलरी बैंड में होंगे, यह नोटिफिकेशन के बाद स्पष्ट होगा। समिति में प्रोवीसी प्रो.वाई विमला, रजिस्ट्रार धीरेंद्र कुमार, वित्त अधिकारी सुशील गुप्ता सहित सभी फेकल्टी के डीन शामिल रहे।

शिक्षक हटाने से पहले कुलपति की मंजूरी जरुरी

मेरठ। रिपोर्ट के अनुसार कॉलेज किसी भी शिक्षक को सीधे नहीं हटा सकेगा। मैनेजमेंट को शिक्षक को हटाने से पहले कुलपति की मंजूरी लेनी होगी। नियुक्ति के वक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र में सेवा शर्तों का उल्लेख करना जरुरी होगी। शिक्षक-कर्मचारियों को आकस्मिक, प्रसूति सहित अन्य अवकाश की सुविधा मिलेगी।

फेकल्टी के अनुसार प्रस्तावित सेलरी

----------------------------

-कॉमर्स एंड बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन: बीकॉम, बीबीए, बीकॉम ऑनर्स, एमकॉम, एमकॉम ऑनर्स, एमबीए, एमबीए-एचए, एमबीए-एचए इंटीग्रेटिड में सेलरी 15600, 21600 और 35 हजार रुपये रहेगी।

-लॉ: बीए-एलएलबी, एलएलबी, बीकॉम-एलएलबी में सेलरी 35 हजार रुपये।

-साइंस: बीएससी, बीसीए, बीएससी बॉयोटेक, बीएससी माइक्रोबॉयोलॉजी, बीएससी कंप्यूटर साइंस और बीएससी केमेस्ट्री सहित इस फेकल्टी में आने वाले सभी कोर्स में सेलरी 15600, 21600 एवं 35 हजार रुपये।

-आर्ट्स: बीए, बीजेएमसी, एमए सहित इस फेकल्टी के समस्त कोर्स में भी 15600, 21600 एवं 35 हजार रुपये सेलरी ।

- इंजीनियरिंग: 45 हजार रुपये प्रतिमाह।

- एग्रीकल्चर: 21 हजार छह सौ और 35 हजार रुपये महीना।

- एजुकेशन: सभी कोर्स में सेलरी 35 हजार रुपये महीना।

-आयुर्वेद: 45 हजार रुपये महीना।

- मेडिकल: 35 हजार से 45 हजार रुपये महीना।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Now from 15 to 45 thousand rupees in college now from 15 to 45 thousand rupees in college