ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठचौ.चरण सिंह विवि में इस वर्ष निगेटिव मार्किंग नहीं

चौ.चरण सिंह विवि में इस वर्ष निगेटिव मार्किंग नहीं

स्नातक रेगुलर-प्राइवेट अंतिम वर्ष में गलत सवाल पर एक चौथाई अंक काटने के फैसले को सीसीएसयू ने वापस ले लिया है। मार्च में प्रस्तावित मुख्य परीक्षाओं में अब फाइनल इयर की परीक्षाओं में निगेटिव मार्किंग...

चौ.चरण सिंह विवि में इस वर्ष निगेटिव मार्किंग नहीं
हिन्दुस्तान टीम,मेरठThu, 23 Jan 2020 02:23 AM
ऐप पर पढ़ें

स्नातक रेगुलर-प्राइवेट अंतिम वर्ष में गलत सवाल पर एक चौथाई अंक काटने के फैसले को सीसीएसयू ने वापस ले लिया है। मार्च में प्रस्तावित मुख्य परीक्षाओं में अब फाइनल इयर की परीक्षाओं में निगेटिव मार्किंग लागू नहीं रहेगी। ये परीक्षाएं अब पूर्व के वर्षों के पैटर्न के आधार पर ही होंगी। यानी गलत सवाल पर छात्रों के अंक नहीं काटे जाएंगे।

एबीवीपी के प्रत्यावेदन पर कुलपति प्रो.एनके तनेजा द्वारा गठित डीन की समिति ने बुधवार देर शाम बैठक करते हुए एकेडमिक काउंसिल की प्रत्याशा में संस्तुति कर दीं। प्रोवीसी प्रो.वाई विमला, डीएसडब्ल्यू प्रो.जितेंद्र ढाका, डीन एजुकेशन प्रो.जगवीर भारद्वाज, डीन साइंस प्रो.मृदुल गुप्ता एवं डीन इंजीनियरिंग प्रो.जयमाला की इस समिति ने पांच मई 2019 में हुई एकेडमिक काउंसिल की बैठक में निगेटिव मार्किंग के निर्णय के देरी से जारी होने का हवाला देकर इस वर्ष लागू करने से इंकार कर दिया। यह प्रस्ताव अब एकेडमिक काउंसिल में जाएगा। हालांकि अगले सत्र में निगेटिव मार्किंग लागू होने की संभावना अभी बची हुई है। समिति ने मात्र इस वर्ष ही निगेटिव मार्किंग के निर्णय को स्थगित करने की बात कही है। ऐसे में आगे के सत्रों में निगेटिव मार्किंग पर अंतिम निर्णय एकेडमिक काउंसिल पर निर्भर करेगा। विवि ने कैंपस में एबीवीपी द्वारा सेंट्रल लाइब्रेरी को रात दस बजे की जगह 12 बजे तक खोलने की मांग को ठुकरा दिया है। कैंपस में सेंट्रल लाइब्रेरी केवल रात के 10 बजे तक ही खुलेगी। विवि के अनुसार हॉस्टल में रात दस बजे ही एंट्री तय है। कैंपस और हॉस्टल में 24 घंटे लाइट और वाईफाई की सुविधा भी दी गई है। छात्र अपने मोबाइल से सेंट्रल लाइब्रेरी को ऑनलाइन देख सकते हैं। ऐसे में रात 10 बजे के बाद लाइब्रेरी खोलने को कोई मतलब नहीं है। विवि ने पीएचडी के लिए प्रवेश परीक्षा यूजीसी के नियमों के मिलने के बाद ही कराने की संस्तुति की है। समिति ने कहा कि यूजीसी ने नियमों के बदलाव किया है। ऐसे में नए नियमों के अनुसार ही प्रवेश परीक्षा कराएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें