ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठढोल-नगाड़ों से हुई मां काली की आरती

ढोल-नगाड़ों से हुई मां काली की आरती

शारदीय नवरात्र के सातवें दिन मां जगदम्बा के दिव्य स्वरूप् मां कालरात्रि का भक्तिभाव से पूजन किया गया। सदर स्थित काली माई मंदिर में सुबह से श्रद्धालु मां काली के दर्शन को उमड़े। श्रद्धालुओं ने मां को...

ढोल-नगाड़ों से हुई मां काली की आरती
हिन्दुस्तान टीम,मेरठSun, 06 Oct 2019 01:50 AM
ऐप पर पढ़ें

शारदीय नवरात्र के सातवें दिन मां जगदम्बा के दिव्य स्वरूप मां कालरात्रि का भक्तिभाव से पूजन किया गया। सदर स्थित काली माई मंदिर में सुबह से श्रद्धालु दर्शन को उमड़े। श्रद्धालुओं ने मां को चुनरी और नारियल के साथ ही शृंगार का सामान अर्पित कर मनोकामनाएं मांगी।

शनिवार को नवरात्र के सातवें दिन मां कात्यायनी का मंदिरों और घरों में गुणगान किया गया। शहर में कई जगह संकीर्तन हुआ। वहीं मां के दिव्य स्वरूप की भक्तिभाव से वंदना की गई। मंदिरों में विशेष रूप से माता का शृंगार हुआ और पूजन कर भोग लगाकर प्रसाद वितरण किया गया।

शहर के मंदिरों में सुबह से श्रद्धालुओं की कतारें लगी रहीं। गली-मुहल्ले में कीर्तन कर महिलाओं ने माता का गुणगान किया। औघड़नाथ मंदिर, झारखंडी महादेव मंदिर, बाबा मनोहर नाथ मंदिर, लालकुर्ती स्थित श्रीरामा संकीर्तन मंदिर, शक्तिधाम मंदिर, दयालेश्वर मंदिर मोहनपुरी मंदिर में मधुर संकीर्तन हुआ। मंदिरों में माता दिव्य स्वरूप मां कात्यायनी की भावपूर्ण व्याख्या की गई।

शहर में फूलबाग कालोनी, नेहरू नगर, देवलोक कॉलोनी, आनंदपुरी, रेलवे रोड, प्रेमपुरी, शास्त्रीनगर, जागृति विहार, अजंता कालोनी आदि क्षेत्रों में संकीर्तन हुए। शहरभर के मंदिरों में श्रद्धालुओं की कतारें सुबह से लगी रहीं। हाथ में पूजा की थाली लेकर माता का गुणगान और जयकारे लगाते हुए कतारबद्ध होकर माता के दर्शन की प्रतीक्षा की। मां का गुणगान और जयघोष लगातार अध्यात्म का संचार किया गया। मां के दर्शन कर श्रद्धालुओं ने मंगलकामाएं की।

माता की चौकी में झूमे श्रद्धालु

श्री विश्वनाथ महादेव मंदिर उत्थान समिति की ओर से सुपरटेक पामग्रीन स्थित मंदिर प्रांगण में माता की चौकी का आयोजन हुआ। मधुर भक्ति धुनों पर श्रद्धालु झूम उठे। आचार्य कौशल शास्त्री ने बताया कि इस अवसर पर पांच लकी ड्रा हुए।। भाग्यशाली विजेताओं को विशेष रूप से माता वैष्णो देवी के दरबार से मंगाया गया प्रसाद व पुरस्कार दिए गए। रविनन्दन गर्ग ने बताया कि मुख्य अतिथि सांसद राजेंद्र अग्रवाल रहे। इस मौके पर सचिन राजवंशी, सुभाष जैन, विवेक कुमार, राजवीर होंडा आदि रहे।

वीरू कुआं से निकली भव्य शोभायात्रा

माता महाकाली मित्र मंडल वीरू कुआं की ओर से शनिवार को बड़ी ही धूमधाम से माता काली का रथ निकाला गया। बैंड-बाजों की मधुर भक्ति धुनों पर थिरकते हुए श्रद्धालुओं ने माता की शोभायात्रा निकाली। शोभायात्रा में भगवान गणेश जी, शिव परिवार, राम दरबार, भैरव बाबा समेत कई झांकियां शामिल रहीं। मोहल्ले के साथ ही आसपास के क्षेत्रों से भी लोग जुटे। मुख्य संयोजक उमंग जैन, मयूर अग्रवाल, हिमांशु, मनोज अग्रवाल, सचिन गोयल, मयंक गोयल, आशु गोयल, अंकित गुप्ता, अंकित गुप्ता, प्रदीप गुप्ता आदि रहे।

परशुराम मंदिर में हुई महाआरती

भगवान परशुराम जयंती उत्सव समिति एवं भगवान परशुराम युवा समिति की ओर से शनिवार को महाआरती का आयोजन किया गया। प्रवक्ता राकेश गौड़ ने बताया कि प्रथम नवरात्र को मां भगवती की प्रतिमा स्थापित की गई थी, जिसकी नियमित पूजा-अर्चना चल रही है। सदर काली मंदिर सेवा समिति के सेवादारों द्वारा महाआरती का आयोजन किया गया है। कार्यक्रम में मुकेश शर्मा, जितेंद्र मणि शर्मा, विवेक गौड़, राजू शर्मा, मानव शर्मा, विभु, सच्चिदानंद, शर्मा, पंडित खुशीराम शांडिल्य, संजय शर्मा, अनिल शर्मा आदि रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें