ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठनौचंदी मेला खत्म, सिमटने लगी दुकानें

नौचंदी मेला खत्म, सिमटने लगी दुकानें

नौचंदी मेले के समापन के साथ ही दुकानदारों ने सामान समेटना शुरू कर दिया है। इस बार ऐसा पहली बार हुआ जबकि घोषित तिथि के साथ ही मेले का समापन हो गया और तिथि नहीं बढ़ाई गई। दुकानदारों में तिथि न बढ़ने को...

नौचंदी मेला खत्म, सिमटने लगी दुकानें
हिन्दुस्तान टीम,मेरठWed, 26 Jun 2019 01:44 AM
ऐप पर पढ़ें

नौचंदी मेले के समापन के साथ ही दुकानदारों ने सामान समेटना शुरू कर दिया है। इस बार ऐसा पहली बार हुआ जब घोषित तिथि के साथ ही मेले का समापन हो गया और तिथि नहीं बढ़ाई गई। दुकानदारों में तिथि न बढ़ने को लेकर मंगलवार को रोष भी दिखा। कुछ दुकानदारों ने कहा भी अब मेला उफान पर आने लगा था, इसे कुछ दिन जरूर बढ़या जाना चाहिए था।

जिला पंचायत की ओर से इस बार नौचंदी मेले का आयोजन किया था। तमाम झंझावतों के बीच नौचंदी मेले का पारंपरिक उद्घाटन होली के दूसरे रविवार यानि 31 मार्च को कमिश्नर द्वारा हुआ। इस बीच आचार संहिता और लोकसभा चुनाव परिणाम आदि का ग्रहण मेले पर लगा रहा। 18 मई को पंजाबी कलाकारों की रंगारंग प्रस्तुति से मेले का आगाज किया गया। 23 मई को चुनाव परिणाम के दिन ही पटेल मंडप में माता की चौकी से कार्यक्रमों का शुभारंभ किया गया। इसके बाद मेले को रंग देने की कवायदें शुरू हुईं।

दुकानदार बोले, अब होती कमाई

पटेल मंडप में स्टार नाइट के साथ ही भव्य आयोजन किए गए। नौचंदी में सर्कस, मौत का कुआं और झूले, होटल और खेल-खिलौने की दुकानें भी सजीं। अब मेला पूरे उफान पर था। मेले में लोग जुटने लगे थे और दूर-दूर से लोग घूमने भी आ रहे थे। दुकानदार रफीक, दिलशाद, उम्मेद, हामिद, गुलशेर, श्याम सुंदर, इफ्तिखार, गुलशन आदि का कहना है कि अब मेला पूरे उफान पर था। अब कुछ कमाई होने लगी थी, इससे पहले तो यह वीरान पड़ा था। ऐसे में मेले को कुछ दिन और बढ़ाया जाना चाहिए था।

समेटा जाने लगा सामान

मेले के समापन के बाद मंगलवार को मेला स्थल पर अलग सा नजारा रहा। दोपहर में खेल-खिलौने के साथ ही फड़ व दुकान लगाने वाले दुकानदार तंबू उखाड़कर सामान समेटते दिखाई दिए। इसके अलावा झूलों को भी खोलने का काम शुरू हो गया। मंगलवार को छोटे झूले ही खोले गए। दुकानदारों का मानना है कि दो-चार दिन में बड़े झूले भी खुलने शुरू हो जाएंगे। वहीं, सोमवार तक जगमगाने वाला नौचंदी मेला मंगलवार को देर शाम बेनूर सा होने लगा। अधिकांश इलाके में लाइट भी नहीं रही।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें