ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठएमआईईटी में खुला नर्सिंग का गलत पेपर, परीक्षा स्‍थगित

एमआईईटी में खुला नर्सिंग का गलत पेपर, परीक्षा स्‍थगित

चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में जारी प्रोफेशनल कोर्स की परीक्षा में एमआईईटी केंद्र पर बीएससी नर्सिंग में शाम की पाली का पेपर सुबह में ही बांट दिया। निर्धारित समय से पहले पेपर खुलने के...

एमआईईटी में खुला नर्सिंग का गलत पेपर, परीक्षा स्‍थगित
हिन्दुस्तान टीम,मेरठTue, 22 May 2018 02:03 AM
ऐप पर पढ़ें

चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी से संबद्ध कॉलेजों में जारी प्रोफेशनल कोर्स की परीक्षा में एमआईईटी केंद्र पर बीएससी नर्सिंग में शाम की पाली का पेपर सुबह में ही बांट दिया। निर्धारित समय से पहले पेपर खुलने के बाद यूनिवर्सिटी ने संबंधित कोड की परीक्षा स्थगित कर दी है। अब इस कोड के पेपर अगले महीने होंगे। यूनिवर्सिटी कॉलेज के खिलाफ जांच समिति बनाने की तैयारी में है।

यूनिवर्सिटी में इस वक्त 11 से दो और तीन से छह बजे की पाली में प्रोफेशनल कोर्स की परीक्षाएं चल रही हैं। सोमवार को केंद्रों पर बीएससी नर्सिंग चतुर्थ वर्ष पेपर कोड 403 रिसर्च एंड स्टेटिक्स की परीक्षा थी। यह पेपर शाम को तीन से छह बजे की पाली में होना था, लेकिन एमआईईटी केंद्र पर यह पेपर सुबह के वक्त 11 से दो बजे की पाली में खोलकर छात्रों को बांट दिया गया। छात्रों ने आपत्ति जताई तो गलत पाली का पेपर खुलने की बात पकड़ी गई। कॉलेज ने इसकी सूचना यूनिवर्सिटी को दी। इसके बाद कुलपति प्रो.एनके तनेजा ने सोमवार को तीन से छह बजे की पाली में प्रस्तावित पेपर कोड 403 की परीक्षा स्थगित कर दी। परीक्षा नियंत्रक के अनुसार अब ये पेपर 18 जून को शाम तीन से छह बजे की पाली में पूर्व निर्धारित केंद्रों पर होगा।

केंद्रों की गलती से उठते सवाल

यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं में कॉलेजों की गलती से बार-बार सीसीएसयू की छवि पर सवाल उठ रहे हैं। मार्च में मेरठ कॉलेज में भी दो दिन बाद के पेपर पहले खोलकर बांट दिए थे। यूनिववर्सिटी को ये पेपर स्थगित करने पड़े थे। प्रोफेशनल कोर्स की परीक्षा में भी पिछले हफ्ते छात्रों को पुराने वर्ष की कॉपियां बांट दी गई थी। एक घंटे पेपर होने के बाद छात्रों को नई कॉपियां दी गई। इससे छात्रों को एक घंटे दोबारा से पेपर लिखना पड़ा। सोमवार का मामला एमआईईटी का है जहां गलत पेपर खोलकर छात्रों को बांट दिया गया। यूनिवर्सिटी सभी केंद्रों को पेपर के बंडल पर तिथि और पाली लिखकर भेजती है, लेकिन इसके बाद भी गलत पालियों में पेपर के बंडल खुल रहे हैं। साफ है कॉलेजों की लापरवाही यूनिवर्सिटी पर भारी पड़ रही है। इसके पीछे बड़ा कारण दोषी कॉलेजों पर कोई भी बड़ी कार्रवाई का नहीं होना है। मेरठ कॉलेज में गलत पेपर खुलने के बावजूद मामला दबा दिया गया। गलत कॉपियां बांटने का मामले पर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई।

कैंपस में एमपीएड सत्र 207-18 के पेपर एक जून से

सीसीएसयू कैंपस स्थित एमपीएड सत्र 2017-18 प्रथम एवं तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाएं एक जून से तीन से छह बजे की पाली में होगी। पेपर नौ जून तक चलेंगे। सभी पेपर एमबीए बिल्डिंग में होंगे। अधिक जानकारी यूनिवर्सिटी वेबसाइट से प्राप्त की जा सकती है। वहीं, कैंपस में एमए प्रथम सेमेस्टर इतिहास के छात्र-छात्राओं का ओपन इलेक्टिव सीओ-5602 में अंग्रेजी का पेपर एक जून को तीन से छह बजे तक होगा। छात्र इतिहास विभाग से संपर्क कर सकते हैं।

अंग्रेजी की आरडीसी आठ जून को

चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी में कोर्स वर्क, एमफिल और जेआरएफ उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं की आरडीसी आठ जून को 11 बजे से कैंपस में होगी। यूनिवर्सिटी ने आरडीसी के लिए अर्ह 54 छात्र-छात्राओं की सूची वेबसाइट पर अपलोड कर दी है। छात्र अधिक जानकारी वेबसाइट से प्राप्त कर सकते हैं।

बीकॉम फाइनल रेगुलर-प्राइवेट का रिजल्ट जारी

चौ.चरण सिंह यूनिवर्सिटी ने बीकॉम रेगुलर-प्राइवेट में फाइनल इयर के 18 हजार छात्र-छात्राओं का रिजल्ट जारी कर दिया है। रिजल्ट समन्वयक प्रो. संजय भारद्वाज के अनुसार मात्र एक कॉलेज को छोड़ रेगुलर-प्राइवेट में सभी कॉलेजों के छात्र-छात्राओं का रिजल्ट जारी हुआ है। छात्र आज से यूनिवर्सिटी की वेसबाइट पर अपने रिजल्ट देख सकते हैं। बीकॉम रेगुलर में 13 और प्राइवेट में पांच हजार छात्र-छात्राओं का रिजल्ट घोषित हुआ है। डॉ.भारद्वाज के अनुसार जल्द ही बीएससी फाइनल का रिजल्ट भी घोषित कर दिया जाएगा। यूनिवर्सिटी के रिजल्ट घोषित होने से बीकॉम फाइनल के छात्रों को बड़ी राहत मिली है। ये छात्र अगले हफ्ते शुरू होने जा रही पीजी के ऑनलाइन आवेदन में अपने पंजीकरण करा सकेंगे। यूनिवर्सिटी का लक्ष्य 15 जून तक फाइनल इयर के साथ-साथ प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के अधिकांश रिजल्ट जारी करने का है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें