ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठ43 पर पारा, अहसास 52.1 डिग्री सेल्सियस का

43 पर पारा, अहसास 52.1 डिग्री सेल्सियस का

प्रचंड गर्मी और अत्यधिक लू से जूझ रहे मेरठ में तापमान ने मंगलवार को 50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर का अहसास करा दिया। 4.30 बजे मेरठ में अधिकतम तापमान 43...

43 पर पारा, अहसास 52.1 डिग्री सेल्सियस का
default image
हिन्दुस्तान टीम,मेरठWed, 19 Jun 2024 02:00 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रचंड गर्मी और अत्यधिक लू से जूझ रहे मेरठ में तापमान ने मंगलवार को 50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर का अहसास करा दिया। 4.30 बजे मेरठ में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस था, लेकिन यह 52.1 डिग्री सेल्सियस जैसी गर्मी और चुभन दे रहा था। मौसम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर मेरठ का यह फील लाइक तापमान भी प्रदर्शित हुआ। यानी 4.30 बजे तापमान भले ही 43 डिग्री सेल्सियस रहा हो, लेकिन यह 52.1 डिग्री सेल्सियस जैसा था। यही वजह रही कि मंगलवार को भीषण गर्मी एवं लू के बीच लगातार पसीने बहते रहे। असहनीय धूप के साथ बेचैनी जैसी स्थितियां रहीं।

अधिकतम तापमान में कमी, रात में उछाल

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को मेरठ में अधिकतम तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो सोमवार के सापेक्ष एक डिग्री सेल्सियस कम रहा। रात के तापमान में 1.1 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हुई। बावजूद इसके दिन में तापमान सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस ऊपर बने हुए हैं। दिनभर 12 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से गर्म हवाएं वेस्ट यूपी को झुलसाती रहीं।

आज रात तक लू पर लगाम के आसार

मौसम विभाग के अनुसार जल्द मेरठ सहित वेस्ट यूपी का मौसम करवट लेने वाला है। बीते कई दिनों से पूर्वोत्तर राज्यों में ठिठके मानसून के आगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल हैं। मौसम विभाग के अनुसार आज देर शाम तक पूरे क्षेत्र में लू की मार कम होने लगेगी। हवा की रफ्तार कम होती जाएगी। मौसम विभाग के अनुसार पूरे क्षेत्र में धूलभरी आंधी और हल्की बारिश के आसार हैं। कल से इन मौसमी गतिविधियां में और बढ़ोतरी होगी। इससे अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है। यदि स्थितियां अनुकूल रही तो 26 जून तक पूरे क्षेत्र में मानसून भी दस्तक दे सकता है। कुल मिलाकर लू और गर्मी से झुलसते मेरठ में जल्द राहत की बारिश शुरू हो सकती है। हालांकि इससे पहले दिन में उमस बढ़ने से असहनीय गर्मी से गुजरना पड़ सकता है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।