DA Image
23 सितम्बर, 2020|10:25|IST

अगली स्टोरी

मेरठ बनेगा आईटी हब, वेदव्यासपुरी में आईटी पार्क बनकर तैयार

मेरठ बनेगा आईटी हब, वेदव्यासपुरी में आईटी पार्क बनकर तैयार

कोरोना संक्रमण काल में मेरठ के लिए बड़ी खुशखबरी है। अक्तूबर में मेरठ का आईटी पार्क चालू हो जाएगा। उसके बाद करीब सौ आईटी कंपनियों को मेरठ लाने की योजना है। आईटी पार्क की निर्माण एजेंसी ने दावा किया है कि अक्तूबर तक काम खत्म हो जाएगा। उसके बाद देश की आईटी कंपनियों के मेरठ आने की कवायद शुरू हो जाएगी।

करीब पांच साल पूर्व मेरठ को आईटी सिटी बनाने की योजना थी। तब मेरठ को नोएडा, गुरुग्राम के साथ आईटी का बड़ा हब माना जा रहा था। बाद में शासन ने आईटी सिटी की जगह आईटी पार्क का प्रस्ताव स्वीकृत किया। उसके बाद करीब ढाई साल पूर्व मेरठ में एमडीए की योजना वेदव्यासपुरी में आईटी पार्क का निर्माण केंद्र सरकार की एजेंसी एसटीपीआई ने शुरू किया था। तब मार्च-2020 तक आईटी पार्क बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। इस बीच कोरोना संक्रमण काल में करीब ढाई महीने तक काम बंद रहा। मई के बाद कार्य फिर से शुरू हुआ। अब आईटी पार्क को फाइनल टच देने का काम चल रहा है। एसटीपीआई के अधिकारियों का मानना है कि अक्तूबर तक मेरठ का आईटी पार्क बनकर तैयार हो जाएगा। तब तक कोरोना संक्रमण भी काफी कम हो जाएगा।

26 हजार वर्ग फीट में है आईटी पार्क

वेदव्यासपुरी में बन रहा आईटी पार्क 26 हजार वर्ग ‌फीट में है। फर्स्ट फ्लोर पर ऑफिस स्पेस है। एक बड़ा कॉन्फ्रेंस रूम बनाया गया है, जिसमें कंपनियों की मीटिंग हो सकती है। एक बड़ा ऑडिटोरियम भी बनाया गया है, जिसमें आईटी कॉन्फ्रेंस की जा सकती है। कॉन्फ्रेंस रूम आईटी इंडस्ट्री की आवश्यकता के आधार पर बनाया गया है। इसके साथ ही करीब सौ कंपनियों के कार्यालय की जगह है।

आईटी पार्क लगभग तैयार, अक्तूबर में हो सकता है शुभारंभ

आईटी पार्क के भवन का बाहरी कार्य लगभग पूरा हो गया है और इंटीरियर का कार्य फाइनल में है। अक्तूबर तक यह बनकर तैयार हो जाएगा। उसके बाद कभी भी उद्घाटन कराया जा सकता है। वैसे मेरठ में कई कंपनियां मेरठ आईटी पार्क में सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए कार्यालय खोलने को रुझान दिखा रही हैं। जल्द ही कंपनियों को आमंत्रित किया जाएगा

- रजनीश अग्रवाल, निदेशक, एसटीपीआई।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Meerut to become an IT hub Vedavyaspuri IT park ready