ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठदिल्ली- मेरठ रैपिड रेल ने पकड़ी रफ्तार

दिल्ली- मेरठ रैपिड रेल ने पकड़ी रफ्तार

दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल जमीन पर काम शुरू होने से पहले रफ्तार पकड़ने लगी है। एनसीआरटीसी ने पूर्व में चार स्टेशनों के डिजाइन के लिए विभिन्न कंपनियों से प्रस्ताव मांगे थे। अब मोदीनगर, मुरादनगर दक्षिण...

दिल्ली- मेरठ रैपिड रेल ने पकड़ी रफ्तार
हिन्दुस्तान टीम,मेरठMon, 07 May 2018 01:54 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल जमीन पर काम शुरू होने से पहले रफ्तार पकड़ने लगी है। एनसीआरटीसी ने पूर्व में चार स्टेशनों के डिजाइन के लिए विभिन्न कंपनियों से प्रस्ताव मांगे थे। अब मोदीनगर, मुरादनगर दक्षिण स्टेशनों के डिजाइन और दुहाई से मोदीनगर तक 13 किलोमीटर एलिवेटेड ट्रैक के डिजाइन को लेकर कंपनियों से प्रस्ताव देने को कहा है। स्टेशनों के डिजाइन को लेकर एनसीआरटीसी ने 17 मई को दिल्ली में प्री-बिड कांफ्रेंस का आयोजन किया है।

एनसीआरटीसी की ओर से शनिवार को दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल को लेकर मुरादनगर और मोदीनगर दक्षिण स्टेशनों के डिजाइन के लिए विभिन्न कंपनियों से प्रस्ताव मांगे है। इससे पहले 27 अप्रैल को एनसीआरटीसी ने साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर और दुहाई स्टेशनों के डिजाइन के लिए कंपनियों से प्रस्ताव मांगे थे। कई बड़ी-बड़ी कंपनियों ने उसमें दिलचस्पी दिखाई थी। अब एनसीआरटीसी जुलाई में जमीन पर काम प्रारंभ करने के पहले सारी कागजी कार्रवाई पूर्ण करने पर जोर दे रहा है। इसके तहत ही स्टेशनों के डिजाइन को लेकर चरणबद्ध तरीके से कंपनियों से प्रस्ताव मांगे गये हैं। अब तक छह स्टेशनों के लिए प्रस्ताव मांगे गये हैं। इसके साथ ही दुहाई और मोदीपुरम डिपो के लिए भी तेजी से कार्रवाई शुरू कर दी गई है। 17 मई को नई दिल्ली में प्री बिड कांफ्रेंस के बाद इस मामले में कार्रवाई और रफ्तार पकड़ेगी।

अब तक छह स्टेशनों के डिजाइन का है प्रस्ताव

- साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर और दुहाई(साथ में दुहाई और मोदीपुरम डिपो)

- मुरादनगर और मोदीनगर दक्षिण(साथ में दुहाई से मोदीनगर दक्षिण(32.840किमी से 45.500 किमी एलिवेटेड ट्रैक)

जून में तय हो जाएंगी कंपनियां

एनसीआरटीसी के अधिकारियों के अनुसार जून महीने में लगभग सभी स्टेशनों और दोनों डिपो के डिजाइन और सिविल कंस्ट्रक्शन वर्क के लिए कंपनियों को फाइनल कर लिया जाएगा। इसके बाद जुलाई से तेजी से काम शुरू हो जाएगा।

जनता को जल्द मिले सुविधा तो हो रही है कार्रवाई

दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल की सुविधा दिल्ली से मेरठ के बीच जनता को जल्द से जल्द मिले तो इसके लिए तेजी से कार्रवाई चल रही है। पहले चार स्टेशनों के डिजाइन के लिए कंपनियों से प्रस्ताव मांगे गये थे। अब मुरादनगर और मोदीनगर दक्षिण के लिए भी प्रस्ताव मांग लिये गये हैं। जून में इसे फाइनल किया जाना है

- सुधीर कुमार शर्मा, डीजीएम व मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी, एनसीआरटीसी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें