ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठकिसानों का गन्ना समिति सचिव से नोकझोंक, हंगामा

किसानों का गन्ना समिति सचिव से नोकझोंक, हंगामा

तहसील समाधान दिवस पर किसानों ने 15 कुंतल गन्ना पर्ची को लेकर जमकर हंगामा किया। इस दौरान किसानों की एसडीएम के सामने ही गन्ना समिति सचिव से नोकझोंक हो गई। किसी तरह से एसडीएम किसानों को शांत किया। वहीं,...

किसानों का गन्ना समिति सचिव से नोकझोंक, हंगामा
हिन्दुस्तान टीम,मेरठWed, 16 Oct 2019 02:13 AM
ऐप पर पढ़ें

मवाना। तहसील समाधान दिवस पर किसानों ने 15 कुंतल गन्ना पर्ची को लेकर जमकर हंगामा किया। इस दौरान किसानों की एसडीएम के सामने ही गन्ना समिति सचिव से नोकझोंक हो गई। किसी तरह से एसडीएम किसानों को शांत किया। वहीं, समाधान दिवस में 56 शिकायतों में से मात्र आठ शिकायतों का निस्तारण किया गया। एसपी देहात ने भी शिकायतों को गंभीरता से लिया।

मंगलवार को समाधान दिवस में एसपी देहात अविनाश पांडे ने फरियादियों की समस्याओं को सुना और समस्याओं को निस्तारण करने के निर्देश दिए। किसान उत्थान मोर्चा समिति के पदाधिकारियों ने गन्ना भुगतान की समस्या और मिल गेट पर 15 कुंतल की पर्ची करने को लेकर हंगामा शुरू कर दिया। हंगामा होता देख एसडीएम ने गन्ना समिति सचिव प्रदीप शर्मा को मौके पर ही बुला लिया। सचिव ने किसानों को बताया कि प्रत्येक शुगर मिल में यह नियम लागू किया गया है कि मिल गेट पर 18 कुंतल की पर्ची जारी होगी। इसमें कोई फेर बदल नहीं की जा सकती है। इससे गुस्साए किसानों की सचिव के साथ नोकझोंक हो गई। काफी हंगामे के बाद एसडीएम अंकुर श्रीवास्तव ने समस्या के समाधान का आश्वासन देकर शांत किया। इस पर किसानों ने आत्महत्या की चेतावनी दी। वहीं, सपा नेता किशोर टांक ने प्रदेश में बढ़ते अपराधों पर अंकुश लगाने की मांग को लेकर राज्यपाल के नाम एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। साथ ही विभिन्न समस्याओं को लेकर कुल 56 शिकायतें दर्ज की गई, जिसमें आठ शिकायतों का निस्तारण किया गया। समाधान दिवस में विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

गन्ना विकास समिति की बोर्ड बैठक में बकाया गन्ना भुगतान का मुद्दा गर्माया

मवाना। सहकारी गन्ना विकास समिति की प्रबंध कमेटी की बोर्ड बैठक चेयरमैन विनोद भाटी की अध्यक्षता में मंगलवार को समिति कार्यालय में हुई, जिसमें किसानों ने गन्ना मूल्य बकाया भुगतान का मुद्दा उठाया। चेयरमैन और प्रबंध समिति के सदस्यों व समिति सचिव ने नाराजगी जताई कि नया पेराई सत्र शुरू होने में करीब 20 दिन शेष है, लेकिन किसानों का गन्ना मूल्य बकाया है। बैठक में मौजूद मिल के उप महाप्रबंधक अभिषेक श्रीवास्तव ने आश्वासन दिया कि मवाना मिल बुधवार तक 21 करोड़ रुपये का भुगतान कर देगी और दीपावली के बाद किसानों के गन्ना मूल्य का भुगतान कराया जाएगा।

बैठक में चेयरमैन विनोद भाटी ने गन्ना मूल्य की समीक्षा करते हुए कहा कि मवाना मिल किसानों के गन्ना मूल्य बकाया भुगतान करने में बहुत पीछे है, जबकि निकटवर्ती दौराला मिल व टिकौला ने पिछले पेराई सत्र का अधिकतम गन्ना मूल्य भुगतान कर दिया है। गन्ना मूल्य भुगतान नहीं होने से किसानों को पारिवारिक कार्य प्रभावित हो रहे हैं। उन्होंने मिल अफसरों से दीपावली से पहले अधिक गन्ना मूल्य भुगतान की मांग की। मिल के उप महाप्रबंधक अभिषेक ने आश्वस्त किया कि 21 करोड़ रुपये की एडवाइज बुधवार को समिति में भेज दी जाएगी। दीपावली के बाद अधिक से अधिक गन्ना मूल्य का भुगतान दिया जाएगा। बैठक का संचालन समिति के विशेष सचिव प्रदीप शर्मा ने किया। इस मौके पर राजपाल सिंह, शाहिद अख्तर, विष्णुदत्त त्यागी, गन्ना प्रबंधक बिरेंद्र सिंह, खतौली मिल के प्रबंधक संदीप मोतला, सिंभावली मिल से प्रबंधक दिनेश कुमार और गन्ना आपूर्ति प्रभारी शाहनवाज आदि रहे।

किसानों की समस्याओं के निस्तारण के लिए 17 को बैठक

मवाना। भारतीय किसान यूनियन के मंडल पदाधिकारी नरेश चौधरी ने कहा कि 17 अक्टूबर को एसडीएम ने किसानों को तहसील में बुलाया है, जिसमें किसानों की समस्याओं का निदान किया जाएगा। उन्होंने चेतावनी दी कि यदि किसानों की समस्याओं का समाधान नहीं किया गया तो वे तहसील में तालाबंदी करेंगे। भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले तहसील परिसर में एक बैठक हुई, जिसमें बिजली के अधिशासी अभियंता से मिलने का निर्णय लिया गया, लेकिन बिजली के अधिशासी अभियंता अपने कार्यालय में नहीं मिले। इस मामले पर एसडीएम ने 17 अक्टूबर को किसानों की तहसील में बैठक बुलाई है। उधर दूसरी बैठक नरेश चौधरी के आवास पर हुई, जिसमें 24 अक्टूबर को डीएम कार्यालय पर धरना व प्रदर्शन करने का निर्णय लिया गया। इस बैठक में डॉ.अभय प्रधान, तेजपाल सिंह, मनबीर, बबलू, संजय दौरालिया, महेंद्र सिंह, सूरज सिंह, जगबीर, राजकुमार समेत अनेक किसान मौजूद रहे।

किसान हुकार रैली में गन्ने का मुल्य 435 रुपये मांगेंगे किसान

मवाना। राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन की एक बैठक सहकारी समिति के किसान भवन में हुई, जिसमें 19 अक्टूबर को मुरादाबाद के बिलारी में होने वाली हुंकार रैली में किसानों से अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने का आह्वान किया गया। बैठक के बाद पश्चिमी उत्तर प्रदेश के महासचिव हरबीर निलोहा, मेरठ मंडल अध्यक्ष रामबीर सिंह और मेरठ जिला महामंत्री नरेश कुमार ने प्रेस वार्ता में कहा कि रैली के माध्यम से किसान सरकार से 435 रुपये प्रति कुंतल गन्ने का भाव मांगेंगे। गन्ना अनुसंधान केंद्र शाहजहांपुर, मुजफ्फरनगर और मेरठ कृषि विवि के वैज्ञानिक गन्ने की प्रति कुंतल लागत 290 रुपये घोषित कर चुके हैं। ऐसे में सरकार से किसान लागत का डेढ़ गुना 435 रुपये प्रति कुंतल गन्ना का दाम मांगेंगे। अब किसान अपने साथ होने वाले अन्याय को अधिक समय तक बर्दाश्त नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि किसानों में बिजली मूल्य वृद्धि को लेकर आक्रोश है। इस मौके पर किरणपाल पूठी, ओमप्रकाश ततीना, गौरव, जयवीर, विजयपाल, सुखपाल, उमेश यादव, चौधरी रामबीर सिंह, नरेश मोजूद रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें