ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठभट्ठा श्रमिकों का भी होगा पंजीकरण, मिलेगा योजनाओं का लाभ

भट्ठा श्रमिकों का भी होगा पंजीकरण, मिलेगा योजनाओं का लाभ

निर्माण श्रमिकों के साथ अब ईंट भट्ठा मजदूरों का भी पंजीकरण होगा। इसके लिए अभियान चलाया जाएगा, ताकि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उन्हें दिलाया जा सके। उपश्रमायुक्त ने कहा कि सिर्फ पंजीकृत...

भट्ठा श्रमिकों का भी होगा पंजीकरण, मिलेगा योजनाओं का लाभ
हिन्दुस्तान टीम,मेरठWed, 30 May 2018 01:18 AM
ऐप पर पढ़ें

निर्माण श्रमिकों के साथ अब ईंट भट्ठा मजदूरों का भी पंजीकरण होगा। इसके लिए अभियान चलाया जाएगा, ताकि सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उन्हें दिलाया जा सके। उपश्रमायुक्त ने कहा कि सिर्फ पंजीकृत श्रमिकों को ही सरकार की योजना के तहत सोलर पैनल फ्री उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए सरकार के आदेश और सोलर पैनल की आपूर्ति होने का इंतजार है।

अभी ईंट भट्टा श्रमिकों का पंजीकरण नहीं हो पा रहा। इसलिए ईंट भट्टों पर काम करने वाले श्रमिक बोर्ड की योजनाओं के लाभ से वंचित रह जाते हैं। श्रमिक अपने कार्यों का साक्ष्य प्रस्तुत नहीं कर पाते। जारी निर्देश में कहा गया कि ईंट भट्ठों पर मालिकों से श्रमिकों की उपस्थिति और भुगतान रजिस्टर का रखरखाव और श्रमिकों को न्यूनतम वेतन का भुगतान सुनिश्चित कराया जाए। अभियान चलाकर ईंट भट्ठों पर श्रमिकों के पंजीकरण के निर्देश दिए। श्रमिक अथवा श्रमिक यूनियन न्यूनतम मजदूरी दर से कम मजदूरी के प्रकरणों में बकाया मजदूरी दिलाने को उपश्रमायुक्त मेरठ के यहां वाद दायर कर सकते हैं। ऐसे वाद की जल्द से जल्द सुनवाई कर न्यूनतम मजदूरी अंतर धनराशि अधिकतम दस गुना क्षतिपूर्ति के साथ दिलाए जाने की कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें