DA Image
19 जनवरी, 2021|7:27|IST

अगली स्टोरी

मेरठ: कैसे मिले 72 घंटे में उद्योगों को एनओसी, कई विभाग निवेश मित्र पोर्टल पर नहीं

default image

एमएसएमई स्थापना एवं संचालन सरलीकरण अधिनियम 2020 के तहत उद्योग लगाने के लिए एनओसी के लिए आवेदन करने में आ रही दिक्कतों को लेकर व्यापारी, उद्यमी परेशान है। उद्यमियों का कहना है कि जिन विभागों की एनओसी चाहिए, उनमें से अधिकांश विभाग निवेश मित्र पोर्टल पर नहीं है। ऐसे में किस तरह से उद्यमियों की समस्याएं हल होगी और राहत पहुंचेगी। उद्यमियों का कहना है कि ऐसे कैसे सरकार के आदेश के मुताबिक 72 घंटे में उद्योग लगाने के लिए एनओसी मिलेगी।

भाजपा महानगर महामंत्री एवं व्यापारी नेता अरविंद गुप्ता मारवाड़ी ने इस मुद्दे को उठाया। उपायुक्त उद्योग वीके कौशल को ज्ञापन भी दिया। भी कहा कि सरलीकरण योजना की मेरठ समिति के सचिव के तौर पर उपायुक्त उद्योग को नियुक्त किया है। कहा कि सरकार के आदेश के मुताबिक निवेश मित्र पोर्टल पर उद्योग के लिए ऑनलाइन अनुमति आवेदन कर दें, जो प्रक्रिया पूरी होने के बाद एनओसी जारी कर दी जाती है।

कहा कि निवेश पोर्टल मित्र पर मेरठ के कई विभाग मेरठ विकास प्राधिकरण, आवास विकास, नगर निगम, जिला आपूर्ति विभाग, एसडीएम, एनएचएआई आदि विभाग उपलब्ध नहीं है। अधिकांश उद्यमियों को उद्योग लगाने के लिए इन विभागों की एनओसी चाहिए। ऐसे में निवेश मित्र पोर्टल पर इन विभागों के नहीं होने से एनओसी नहीं मिलेगी और योजना का मकसद समाप्त हो जाएगा। दूसरी ओर, उपायुक्त वीके कौशल ने इस पूरे मामले को लेकर आयुक्त एंव निदेशक उद्योग कानपुर को पत्र लिखा है। इसमें उद्यमियों की शिकायत का उल्लेख कर दिशा निर्देश मांगे है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Meerut How industries got NOC in 72 hours many departments not on the Investment Friend Portal