ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठमेरठः हस्तिनापुर सेंचुरी में प्रवासी पक्षियों को देख चहक उठे बच्चे

मेरठः हस्तिनापुर सेंचुरी में प्रवासी पक्षियों को देख चहक उठे बच्चे

गुरुवार को वन विभाग की ओर से हस्तिनापुर सेंचुरी में विश्व वेटलैंड दिवस के मौके पर बर्ड वाचिंग एवं पेंटिंग पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।...

मेरठः हस्तिनापुर सेंचुरी में प्रवासी पक्षियों को देख चहक उठे बच्चे
हिन्दुस्तान टीम,मेरठThu, 02 Feb 2023 04:00 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरुवार को वन विभाग की ओर से हस्तिनापुर सेंचुरी में विश्व वेटलैंड दिवस के मौके पर बर्ड वाचिंग एवं पेंटिंग पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। भीकुंड इलाके में नम भूमि क्षेत्र में बच्चों ने बर्ड वाचिंग की और इस दौरान विदेशी पक्षियों को देखकर वह चहक उठे।

पुलिस मॉडर्न स्कूल के साथ ही मेरठ और बिजनौर के कई स्कूलों के बच्चे विश्व वेटलैंड दिवस एवं बर्ड वाचिग कार्यक्रम में शामिल हुए। बच्चों ने नम भूमि क्षेत्र में गंगा के किनारे पानी में पक्षियों की अठखेलियां देखी और उनका कलरव सुना तो खुशियों का कोई ठिकाना न रहा।

हस्तिनापुर रेंज दफ्तर परिसर में वन क्षेत्राधिकारी नवरत्न सिंह के निर्देशन में पोस्टर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें जीजीआईसी हस्तिनापुर, चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ एवं पुलिस मॉडर्न स्कूल मेरठ के साथ ही अन्य स्कूल -कॉलेजों के बच्चों ने भाग लिया।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि एसडीएम मवाना अखिलेश सिंह तथा बतौर विशिष्ट अतिथि डीएफओ राजेश कुमार मौजूद रहे। प्रतियोगिता में छात्र छात्राओं ने पेंटिंग बनाकर पक्षियों के संरक्षण एवं वन पर्यावरण को लेकर सकारात्मक संदेश दिया। इस दौरान प्रतियोगिता विजेताओं को एसडीएम एवं डीएफओ ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम का संचालन एनवायरमेंट क्लब के अध्यक्ष सावन कनौजिया ने किया। बर्ड वाचिंग करने वाले स्कूली छात्र छात्राओं को सेंचुरी में नेचर ट्रैक पर भी भ्रमण कराया गया और विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों के साथ ही पौधों के बारे में भी जानकारी दी। अंत में हस्तिनापुर रेंज के वन क्षेत्राधिकारी नवरत्न सिंह ने अतिथियों और आगंतुकों का आभार व्यक्त किया।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें