meerut cant - जागो, जागो कैंट के लोग जागो, नंबर-1 बनाओ DA Image
12 दिसंबर, 2019|9:19|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जागो, जागो कैंट के लोग जागो, नंबर-1 बनाओ

जागो, जागो कैंट के लोग जागो, नंबर-1 बनाओ

बुधवार को गांधी बाग का नजारा कुछ और ही था। रंग-बिरंगे फूलों के बीच रंग-बिरंगे परिधानों में स्कूली बच्चे। सबका एक उद्देश्य। जागो, जागो कैंट के लोग जागो। कैंट को अब नंबर-2 नहीं नंबर-1 बनाओ। स्वच्छता के लिए आगे बढ़ो। घर से कूड़ा बाहर मत फेंको। पिंक मिशन को आगे बढ़ाओ।

स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 को लेकर कैंट के स्कूलों के बच्चों, महिलाओं, स्वयंसेवी संस्थाओं के साथ ही कैंट बोर्ड के अधिकारी, सदस्य सभी गांधी बाग में एकत्रित हुए। रंग-बिरंगे परिधानों और कई राज्यों की वेशभूषा में छात्र-छात्राओं के नजारे देखते ही बन रहे थे। जब कैंट बोर्ड सीईओ श्रीप्रसाद चव्हान ने कैंट में पिंक मिशन की घोषणा की तो तालियों से सभी ने स्वागत किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से भी यह बताया गया कि सेनेटरी नैपकिन से भी गंदगी फैलती है। उसके लिए पिंक डस्टबिन की व्यवस्था की गई है। पूर्व विधायक अमित अग्रवाल, पूर्व उपाध्यक्ष बीना वाधवा ने भी पिंक मिशन की सराहना की। बीना वाधवा ने पिंक मिशन की उपयोगिता पर विस्तार से प्रकाश डाला। वहीं एडिशनल सीईओ ममता कांसे ने कैंट के स्कूलों की छात्राओं को स्वच्छता की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कैंट को स्वच्छ बनाना है। सुरक्षित और रोगमुक्त बनाना है। इस अवसर पर कैंट की सदस्य रिनी जैन, सदस्य नीरज राठौर, मधु राठौर आदि भी मौजूद रहे।

-------------------

संगठनों ने भी स्वच्छता के प्रति किया जागरुक

शहर में स्वच्छता के प्रति जागरुक करने वाली विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों ने भी इसमें बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। ग्रोइंग पीपल्स की अदिति चंद्रा, क्लीन मेरठ के अमित अग्रवाल, जनहित फाउन्डेशन की अनीता राणा सहित रोटरी क्लब साकेत, भारतीय वैश्य संगम आदि से जुड़े लोगों ने भी स्वच्छता, जल संरक्षण, पिंक मिशन में लोगों से आगे आने की अपील की। सभी ने कहा कि केवल जागरुकता से ही कैंट को स्वच्छ बनाया जा सकता है।

नुक्कड़ नाटक और कविता से भी भरा जोश

इस अवसर पर कवि ईश्वर चंद गंभीर ने कैंट बोर्ड के पिंक मिशन पर एक गीत समर्पित किया। स्कूली छात्राओं को बढ़-चढ़कर शामिल होने को कहा। वहीं दर्पण कला केन्द्र के तत्वावधान में विनोद बेचैन और उनके सहयोगियों ने नुक्कड़ नाटक का मंचन किया। स्वच्छता को सुंदर तरीके से प्रस्तुति दी। बताया कि कचरे से बीमारी फैलती है। कचरा नहीं तो बीमारी नहीं।

छात्राओं ने मनमोहक कार्यक्रम किये

इस अवसर पर सेंट जोंस स्कूल, भागीरथी आर्य कन्या इंटर काले, केवी डोगरा लाइंस, केवी सिख लाइस, सिटी वोकेशनल स्कूल, दर्शन एकेडमी, सोफिया स्कूल के बच्चों ने तो स्वच्छता को लेकर मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। सेंट जोंस की शिक्षिका विभा और गुंजन ने रंगारंग कार्यक्रमों का संचालन किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:meerut cant