DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शारीरिक-मानसिक शांति का आधार है ‘ध्यान

शारीरिक-मानसिक शांति का आधार है ‘ध्यान

रामचंद्र मिशन के प्रमुख और ध्यान गुरु कमलेश डी पटेल ने लाइव प्रचवच किए, तीन दिवसीय कार्यशाला शुरू

ध्यान से ही जीवन में शांति का अवतरण होता है। ध्यान का अभ्यास केवल योगी या संन्यासी ही नहीं, गृहस्थों के जीवन में भी सकारात्मक प्रभाव डालता है। ध्यान के विषय में रामचंद्र मिशन के प्रमुख और ध्यान गुरु कमलेश डी पटेल ने हार्टफुलनेस के तीन दिवसीय कार्यशाला के पहले दिन लाइव प्रवचन किए।

ध्यान गुरु कमलेश डी पटेल ने कहा कि ध्यान के अभ्यास से ही शारीरिक और मानसिक रूप से सकारात्मक परिवर्तन आते हैं। आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य के लिए ध्यान बेहद जरूरी है। उन्होंने हार्टफुलनेस के तीन दिवसीय कोर्स की लाइव शुरुआत की। पहले दिन सोमवार को मेरठ के साधकों को ध्यान कराया। मेरठ ध्यान केंद्र प्रभारी अशोक गर्ग ने सभी साधकों को ध्यान की जानकारी दी।

मन आता है चेतना की विशेष अवस्था में

ध्यान एक क्रिया है जिसमें व्यक्ति अपने मन को चेतना की एक विशेष अवस्था में लाने का प्रयत्न करता है। ध्यान का उद्देश्य कोई लाभ प्राप्त करना हो सकता है या ध्यान करना अपने-आप में एक लक्ष्य हो सकता है। ‘ध्यान से कई प्रकार की क्रियाओं का बोध होता है। इसमें मन को विशान्ति देने की सरल तकनीक से लेकर आन्तरिक ऊर्जा या जीवन-शक्ति का निर्माण तथा करुणा, प्रेम, धैर्य, उदारता, क्षमा आदि गुणों का विकास आदि सब समाहित हैं।

अलग-अलग सन्दर्भों में ‘ध्यान के अलग-अलग अर्थ हैं। ध्यान का प्रयोग विभिन्न धार्मिक क्रियाओं के रूप में अनादि काल से किया जाता रहा है। ध्यान से तनाव में कमी, क्षमा करने की आदत, उदारता, सहजता आदि गुण विकसित होते हैं।

40 मिनट कराया सहज ध्यान

ध्यान गुरु और हार्टफुलनेस के प्रभारी कमलेश डी पटेल ने सहज मार्ग(नेचुरल पाथ) विधि से ध्यान कराया। इसके बाद साधकों ने ध्यान के बाद हुए अनुभवों को भी साझा किया। इस दौरान रामचंद्र मिशन मेरठ के मीडिया प्रभारी अनुपम अग्रवाल ने बताया कि शास्त्रीनगर डी-ब्लॉक स्थित केंद्र पर ध्यान का अभ्यास निशुल्क कराया जाता है। मिशन से जुड़े साधक भंवर सिंह ने बताया कि ध्यान से उनके जीवन में असीम शांति आई है। पहले दिन काफी संख्या में साधक मौजूद रहे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:meditation start in meerut