ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठहाथ की नस से बना दिया कान का पर्दा

हाथ की नस से बना दिया कान का पर्दा

अगर आप कान के पर्दे में छेद की बीमारी से पीड़ित हैं तो आपके लिए सुखद खबर है। मेडिकल कॉलेज में कान के पर्दे में छेद को ठीक करने का इलाज खोज लिया गया है। नाक, कान, गला विभाग में सफल परीक्षण के बाद करीब...

हाथ की नस से बना दिया कान का पर्दा
हिन्दुस्तान टीम,मेरठSun, 23 Jun 2019 01:55 AM
ऐप पर पढ़ें

अगर आप कान के पर्दे में छेद की बीमारी से पीड़ित हैं तो आपके लिए सुखद खबर है। मेडिकल कॉलेज में कान के पर्दे में छेद को ठीक करने का इलाज खोज लिया गया है। नाक, कान, गला विभाग में सफल परीक्षण के बाद करीब 90 फीसद मरीजों को राहत मिली है और वह पहले की तरहे सुनने लगे हैं। ईएनटी विभाग के विशेषज्ञों ने मरीजों की हाथ की नस से कान का पर्दा बनाकर छेद की सफल सर्जरी की। इस विधि को टीमैनोप्लास्टी का नाम दिया गया है।

मेडिकल कॉलेज के ईएनटी विभाग की ओपीडी में कान के पर्दे में छेद की बीमारी वाले कई मरीज पहुंचते हैं। इनमें ऐसे कई मरीज होते हैं, जिनके कान का पर्दो पूरी तरह खराब हो चुका होता है। मेडिकल के ईएनटी विभाग में अब तक करीब छह से अधिक मरीजों के सफल ऑपरेशन हो चुके हैं। ईएनटी विभाग के प्रोफेसर डॉ. वीपी सिंह बताते हैं कि कान में छेद के ऑपरेशन के लिए विभन्नि स्तर पर अध्ययन चल रहे हैं, जिसके बेहतर रिजल्ट मिले हैं। इसलिए प्रयोग के तौर पर कान में छेद के रोगियों पर टीमैनोप्लास्टी तकनीक इस्तेमाल की गई, जिसके बेहतर रिजल्ट मिले हैं।

नस के टुकड़े से तैयार किया कान का पर्दा

ईएनटी विभाग की ओपीडी में मरीजों के हाथ की नस के छोटे टुकड़े से कान का पर्दा तैयार किया जाता है। इसके बाद दूरबीन विधि से इसे कान में फिक्स कर दिया जाता है। एक सप्ताह में कान का पर्दा रिपेयर होकर पूरा तैयार हो जाता है।

यह है इलाज का तरीका

ईएनटी सर्जन डॉ. वीपी सिंह ने बताया कि कान में छेद के मरीज के शरीर के किसी भी हिस्से से एक ऐसी नस को तलाशा जाता, जिसको काटने से रक्त की सप्लाई पर कोई असर नहीं पड़ता। अधिकतर हाथ में उभरी हुई नर्सों से कान के पर्दे को बनाया जाता है। स्याना निवासी संजय के कान में इंफेक्शन होने पर मवाद पड़ गई थी और कान में छेद हो गया था। इस मरीज के हाथ की नस से कान का पर्दा बनाया और कान के छेद को रिपेयर किया। दस दिन पहले ही अस्पताल से उसकी छुट्टी की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें