DA Image
3 जुलाई, 2020|3:49|IST

अगली स्टोरी

एमडीए : ऑनलाइन नक्शा पास कराने को फिर आने लगे आवेदन

एमडीए : ऑनलाइन नक्शा पास कराने को फिर आने लगे आवेदन

मेरठ विकास प्राधिकरण में कर्मचारियों की उपस्थिति बढ़ाने के साथ ही अब काम भी लय में आना शुरू हो गया है। प्राधिकरण में बीते वर्ष ही ऑनलाइन बिल्डिंग अप्रूवल सिस्टम (ओबीपीएस) को लागू कर दिया था। इसके तहत घर बैठे ही मानचित्र पास कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। इसमें आवेदन आने शुरू हुए लेकिन फिर लॉकडाउन के चलते सबकुछ रुक गया।

नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव दीपक कुमार ने विभागों में तीन पालियों में काम कराने के निर्देश जारी करते हुए उपस्थिति भी 50 फीसदी तक करने के आदेश दिए थे। ईद के अगले दिन से आदेश लागू हुए तो धीरे-धीरे एमडीए में उपस्थिति का ग्राफ भी बढ़ा। अब एमडीए में फिर से ऑनलाइन अप्रूविंग के लिए नक्शों के आवेदन आने लगे हैं। एमडीए उपाध्यक्ष राजेश पांडेय ने प्राधिकरण में जीरो टॉलरेंस के तहत मानचित्र स्वीकृति के लिए भी विशेष सॉफ्टवेयर के जरिए रेंडम प्रोसेस लागू किया है।

इसके तहत कोई भी आवेदन किसी भी इंजीनियर के पास जा सकता है। इतना ही नहीं नक्शा स्वीकृति के लिए भी समय सीमा का निर्धारण किया गया है। ऐसा न होने पर ऑटोमेटिक अपडेट जोनल अधिकारी, सचिव व उपाध्यक्ष के पास पहुंच जाएगी। इसके बाद अफसर संबंधित अधिकारी से जवाब-तलब कर सकते हैं। अभी तक ऐसा नहीं था। एमडीए उपाध्यक्ष ने बताया कि धीरे-धीरे काम पटरी पर आने लगा है। उन्होंने बताया कि सभी तरह के ऑनलाइन आवेदनों और दरख्वास्त को विशेष तौर पर प्राथमिकता से निपटाने के निर्देश दिए गए हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:MDA Applications to get online map started again