ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठमच्छर जनित रोगों की रोकथाम में जुटी मलेरिया की टीम

मच्छर जनित रोगों की रोकथाम में जुटी मलेरिया की टीम

स्वास्थ्य विभाग ने मच्छर जनित रोगों की रोकथाम एंटी लार्वा अभियान शुरू कर दिया हैं। मलेरिया की टीम शहर के विभिन्न स्थानों पर पहुंचेगी और नालियों के पानी में लार्वा को नष्ट करना शुरू कर दिया हैं।...

मच्छर जनित रोगों की रोकथाम में जुटी मलेरिया की टीम
हिन्दुस्तान टीम,मेरठTue, 09 Jan 2018 01:38 AM
ऐप पर पढ़ें

स्वास्थ्य विभाग ने मच्छर जनित रोगों की रोकथाम एंटी लार्वा अभियान शुरू कर दिया हैं। मलेरिया की टीम शहर के विभिन्न स्थानों पर पहुंचेगी और नालियों के पानी में लार्वा को नष्ट करना शुरू कर दिया हैं। मंगलवार को टीम ने किदवई नगर में पहुंची यहां पर नालियों में जमा पानी, सीवर के आसपास एकत्र पानी में एंटी लार्वा डालकर मच्छर का लार्वा नष्ट किया। मच्छर का लार्वा अभी से खत्म हो जाएगा तो मच्छर जनित रोगों की रोकथाम हो सकेगी। जिला मलेरिया अधिकारी योगेश सारस्वत ने बताया कि शहर की नहीं गांव-देहात में एंटी लार्वा टीम बनाई गई हैं। जो अभी से मच्छर का लार्वा नष्ट करेगी। पिछले साल सीजन में मच्छर जनित रोग डेंगू, मलेरिया के बड़ी संख्या में मरीजों की पुष्टि हुई थी। सीएमओ डॉ. राजकुमार चौधरी ने बताया कि टीम की रोजाना मार्निटरिंग की जा रही हैं।

पोलियो वायरस की जांच सैंपलिंग आज

2011 से अब तक पोलियो का कोई मरीज नहीं मिला हैं। माना जा रहा हैं कि देश पोलियो मुक्त हो गया है। लेकिन डब्लूएचओ ने हैदराबाद, दिल्ली के नालों में पोलियो के जीवित वायरस मिले थे। इसके बाद मेरठ में भी पोलियो वायरस के होने आशंका के चलते मंगलवार से इसी जांच के लिए सैंपलिंग शुरु की जाएगी। हापुड़ बस स्टैंड मेन पम्पिंग स्टेशन से पोलियो की जांच के लिए सैंपलिंग कर नमूना लिया जाएगा। नमूने को एनसीडीसी जांच के लिए भेजा जाएगा। इसी रिपोर्ट हर महीने में दो बार नमूने लेकर जांच के भेजे जाएगे। नमूने लेने में सीएमओ डॉ. राजकुमार चौधरी, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. विश्वास चौधरी ने दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें