ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठगलत बिलिंग कर रही एजेंसियों पर कराएं एफआईआर : ऊर्जा मंत्री

गलत बिलिंग कर रही एजेंसियों पर कराएं एफआईआर : ऊर्जा मंत्री

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने सोमवार को मध्यांचल और पश्चिमांचल में विभिन्न जोन के मुख्य अभियंताओं के साथ बिजली आपूर्ति व लाइनलॉस घटाने से जुड़े...

गलत बिलिंग कर रही एजेंसियों पर कराएं एफआईआर : ऊर्जा मंत्री
हिन्दुस्तान टीम,मेरठTue, 29 Sep 2020 03:05 AM
ऐप पर पढ़ें

मेरठ। वरिष्ठ संवाददाता

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने सोमवार को मध्यांचल और पश्चिमांचल में विभिन्न जोन के मुख्य अभियंताओं के साथ बिजली आपूर्ति व लाइनलॉस घटाने से जुड़े अभियान की समीक्षा की। उन्होंने बिलिंग में गड़बड़ी करने वाली एजेंसियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने और संबंधित अधिकारी की जवाबदेही सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। साथ ही 30 दिन के भीतर मध्यांचल के 1232 व पश्चिमांचल के सभी चिह्नित 1010 हाई लॉस उपकेंद्रों को 15 फीसदी से नीचे लाने के निर्देश दिए।

समीक्षा बैठक में कार्यों में लापरवाही पर मेरठ, सहारनपुर, मुरादाबाद, गाजियाबाद और नोएडा समेत विभिन्न जिलों के मुख्य अभियंताओं और दोनों डिस्कॉम के वाणिज्य निदेशक को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया। एक सप्ताह में आख्या तलब की है। उन्होंने कहा कि जहां भी शिकायत आ रही है वहां एमडी विशेष टीम भेजकर परीक्षण कराएं। जहां भी गड़बड़ी है वहां बिलिंग करने वाली एजेंसी के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई के साथ ही एफआईआर भी दर्ज कराएं। उपभोक्ता की गलत बिलिंग की शिकायतों पर संबंधित अधिकारी की जवाबदेही भी एमडी अपने स्तर से सुनिश्चित करें।

लाइनलॉस 15 फीसदी से नीचे लाएं

ऊर्जा मंत्री ने निर्देश दिए कि जो भी उपकेंद्र 15 फीसदी से ऊपर की हानि पर है, उसे हर हाल में इस सीमा के नीचे लाना होगा। चिह्नित उपकेंद्रों को 30 दिन के भीतर इस अवधि में ले आना है। उन्होंने अध्यक्ष यूपीपीसीएल व प्रबंध निदेशक को स्वयं नियमित निगरानी का निर्देश दिया।

ट्रांसफार्मरों की लोड बैलेंसिंग कराने के निर्देश

मंत्री ने ट्रांसफार्मरों की लोड बैलेंसिंग न करने, उनके फुंकने के कारणों की सही जानकारी न दे पाने और लक्ष्यपूर्ति में लापरवाही पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने दीपावली से पहले सभी वितरण ट्रांसफार्मरों की लोड बैलेंसिंग कराने के भी निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा कि सभी उपभोक्ताओं को हर हाल में समय से बिल मिले इसका विशेष ध्यान रखा जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें