ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठनये सुरक्षित ATM कार्ड का भी बनाया क्लोन, उड़ाए 3 लाख रुपये

नये सुरक्षित ATM कार्ड का भी बनाया क्लोन, उड़ाए 3 लाख रुपये

साइबर अपराधियों ने चिपवाले एटीएम कार्ड का भी तोड़ खोज निकाला है। मेरठ में चिप वाले एटीएम का क्लोन तैयार कर पीएनबी के मैनेजर के बेटे के खाते से तीन लाख की रकम उड़ा ली गई। इस तरह का यह पहला मामला सामने...

नये सुरक्षित ATM कार्ड का भी बनाया क्लोन, उड़ाए 3 लाख रुपये
संवाददाता,मेरठFri, 14 Dec 2018 08:27 AM
ऐप पर पढ़ें

साइबर अपराधियों ने चिपवाले एटीएम कार्ड का भी तोड़ खोज निकाला है। मेरठ में चिप वाले एटीएम का क्लोन तैयार कर पीएनबी के मैनेजर के बेटे के खाते से तीन लाख की रकम उड़ा ली गई। इस तरह का यह पहला मामला सामने आया है।

गढ़ रोड स्थित हनी गोल्फ कालोनी में रहने वाले निर्मल जोशी पीएनबी की साकेत एलआईसी स्थित शाखा में ब्रांच मैनेजर हैं। उनके बेटे हर्षवर्द्धन जोशी का एक खाता पीएनबी की ईव्ज चौराहे के पास वाली शाखा में है। हर्षवर्द्धन दिल्ली में पढ़ाई कर रहे हैं। कुछ दिन पहले दिल्ली में एक एटीएम से उन्होंने कुछ पैसे निकाले थे। इसी दौरान किसी साइबर क्रिमिनल ने हर्षवर्द्धन का चिपवाला एटीएम कार्ड क्लोन कर लिया। इसके बाद पांच दिन के अंदर 50-50 हजार रुपये कर अलग-अलग बैंकों के एटीएम से कुल तीन लाख रुपये निकाल लिए। रकम निकालने के कुछ मैसेज हर्षवर्द्धन के फोन नंबर पर भी नहीं आए। ऐसे में पैसा निकालने की जानकारी नहीं हो सकी।

UP Police Cut off 2018: uppbpb कांस्टेबल लिखित परीक्षा का नया कट ऑफ जारी होगा

आखिरी लेनदेन के समय दो मैसेज हर्ष के पास आए तो उन्होंने पिता को जानकारी दी और बैंक के ग्राहक सेवा प्रतिनिधि को फोन किया। गुरुवार को बैंक में खाता बंद करने का प्रार्थना पत्र दिया। इसके बाद सिविल लाइन थाने और साइबर सेल में भी शिकायती पत्र दिया गया।

दिल्ली के कई एटीएम से निकाली गई रकम
प्रारंभिक छानबीन में खुलासा हुआ कि सारी रकम दिल्ली के अलग-अलग बैंक के एटीएम से पैसा निकाली गई है। सभी बैंकों के बारे में साइबर सेल जांच पड़ताल कर रही है। इनकी फुटेज निकलवाई जाएगी। अभी तक कोई सुराग हाथ नहीं लगा है। 

सुरक्षित माना जाता है चिपवाला कार्ड
चिपवाले एटीएम कार्ड को सुरक्षा की दृष्टि से काफी बेहतर माना जाता है। चिप के कारण इन्हें क्लोन करना आसान नहीं है। बावजूद इसके इनका क्लोन तैयार किया जाना हैरानी और परेशानी की बात है। ये क्लोन कैसे तैयार किया गया, साइबर सेल इस बात की जानकारी में लगी है।

काशी विश्वनाथ मंदिर को मिलेगी संसद जैसी सुरक्षा, ऐसी होगी टेक्नोलॉजी

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें