ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठएड्स के लक्षण और बचाव के बारे में जानकारी दी

एड्स के लक्षण और बचाव के बारे में जानकारी दी

सोमवार को केंद्रीय विद्यालय सिख लाइंस में विश्व एड्स दिवस के उपलक्ष्य में एआरटी सेंटर मेडिकल कॉलेज मेरठ के तत्वावधान में एड्स जागरूकता कार्यक्रम हुआ।मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डॉक्टर तुंगवीर सिंह आर्य...

एड्स के लक्षण और बचाव के बारे में जानकारी दी
हिन्दुस्तान टीम,मेरठTue, 28 Nov 2017 02:02 AM
ऐप पर पढ़ें

सोमवार को केंद्रीय विद्यालय सिख लाइंस में विश्व एड्स दिवस के उपलक्ष्य में एआरटी सेंटर मेडिकल कॉलेज मेरठ के तत्वावधान में एड्स जागरूकता कार्यक्रम हुआ।

मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डॉक्टर तुंगवीर सिंह आर्य ने गोष्ठी में बताया कि वर्तमान में हमारे देश के सम्मुख बहुत सारी समस्याएं हैं। उनमें से बेरोजगारी, शोषण, अस्पृश्यता, अकर्मण्यता, अज्ञानता और भ्रष्टाचार प्रमुख हैं। यद्यपि अज्ञानता सभी समस्याओं का मूल कारण है। बताया कि एचआईवी एड्स के 100 में से 96 रोगियों में यह रोग अज्ञानता के कारण होता है। उन्होंने बताया कि एचआईवी से पीड़ित व्यक्ति के खून को स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में चढ़ाना, एचआईवी से संक्रमित सुई द्वारा किसी स्वस्थ व्यक्ति को इंजेक्शन लगाना, एक ही ब्लेड से कई नौजवानों की दाड़ी बनाना या एक ही सुई से कई रोगों को इंजेक्शन लगाना यह भी एचआईवी फैलने के कारण हैं किंतु सबसे महत्वपूर्ण कारण आजकल के नौजवानों में फैल रहा नैतिक भ्रष्टाचार है। डॉ आर्य ने विद्यार्थियों से इस नैतिक भ्रष्टाचार को उखाड़ फेंकने का आह्वान किया। सभी विद्यार्थियों ने वचन दिया कि वह पूरे जीवन इस कार्य में सहयोग करेंगे। उन्होंने सभी छात्रों को एक शपथ भी दिलाई। कहा कि खुद जागरूक रहें और दूसरों को जागरूक करें। ताकि एचआईवी एड्स जैसी खतरनाक बीमारी से बचा जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें