ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठनगरपालिका में गृह और जलकर जल्द होंगे ऑनलाइन जमा

नगरपालिका में गृह और जलकर जल्द होंगे ऑनलाइन जमा

डिजिटल इंडिया की थीम पर मवाना नगर पालिका में जल्द गृह और जलकर ऑनलाइन जमा होंगे। इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है, अब ट्रायल चल रहा है। मवाना नगरपालिका...

नगरपालिका में गृह और जलकर जल्द होंगे ऑनलाइन जमा
हिन्दुस्तान टीम,मेरठMon, 25 Oct 2021 03:05 AM
ऐप पर पढ़ें

मवाना। संवाददाता

डिजिटल इंडिया की थीम पर मवाना नगर पालिका में जल्द गृह और जलकर ऑनलाइन जमा होंगे। इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है, अब ट्रायल चल रहा है। मवाना नगरपालिका क्षेत्र के करीब 20 हजार भवन स्वामी गृह और जलकर पालिका कार्यालय में आकर जमा करते रहे हैं।

दरअसल, डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने और लोगों की सुविधा के मद्देनजर प्रदेश की सभी नगर निकायों को ई-नगर पालिका सिस्टम से जोड़ा जा रहा है, जिससे उपभोक्ताओं को किसी भी प्रकार के टैक्स को भरने के लिए नगर पालिका के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इसके अलावा नगर निकाय सबंधी अन्य कार्य भी उपभोक्ता घर बैठे ही कर सकेंगे। हालांकि, मवाना नगर पालिका ने अभी तक गृह और जलकर जमा कराने के लिए मैन्युअल व्यवस्था को लागू कर रखा है। पालिकाकर्मी बताते हैं कि इसके जल्द ऑनलाइन जमा करने के परिणाम अच्छे आने से नगर पालिका बहुत जल्द संपत्ति कर एवं दूसरे कार्यों को भी ऑनलाइन करने की योजना बना रही है। मवाना नगर में मोहल्ला कल्याण सिंह, मोहल्ला काबलीगेट, तिहाई, मुन्नालाल, खैरातअली व हीरालाल हैं। छह मोहल्लों में 25 वार्ड बने हुए हैं।

ऑनलाइन के होंगे फायदे

नगर पालिका परिषद कार्यालय में आकर गृह और जलकर जमा करने के लिए लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। न ही बाबुओं के चक्कर काटने होंगे। इतना ही नहीं पालिका की अन्य कई सुविधाएं भी ऑनलाइन हो जाएंगी। ऑनलाइन व्यवस्था लागू होने के बाद उपभोक्ता अब घर बैठे ही आसानी से गृह व जलकर की राशि जमा कर सकेंगे। इसका एक मुख्य उद्देश्य यह भी है कि नागरिकों को भीड़ से बचाना है। इसमें नागरिकों के समय की बचत, छुट्टी के दिन भी कर सकेंगे भुगतान, भ्रष्टाचार का अंदेशा नहीं, नपा कार्यालय पर भटकने की जरूरत नहीं, योजनाओं का आसानी से उपयोग कर सकेंगे।

इन्होंने कहा

पालिका कार्यालय में वर्ष 2020-21 और 2021-22 के भवन स्वामियों द्वारा जमा गृह और जलकर की रसीदें कंप्यूटर से निकाली जा रही हैं, जिसमें भवन स्वामी के नाम और जमा धन में कोई गलती पाई जाती है तो उसे सुधारा जा रहा है। यह सब कार्य ट्रायल में हो सकता है। यदि भवन स्वामियों की सूची ऑनलाइन कर दी गई तो गलती को सुधारना मुश्किल हो जाएगा। पालिका ऑनलाइन के लिए एक लिंक, बैंक खाता संख्या और क्यूआर कोड स्कैन के लिए देगा। पालिका यह सुविधा मवाना के नागरिकों को जल्द देगी-सुनील सिंह, अधिशासी अधिकारी, नगरपालिका परिषद मवाना

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें