ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठहस्तिनापुर सेंचुरी में बनेगा हर्बल गार्डन

हस्तिनापुर सेंचुरी में बनेगा हर्बल गार्डन

हस्तिनापुर स्थित डेयरी फार्म को वन विभाग हर्बल गार्डन के रूप में विकसित करेगा। इसके अलावा भगवानपुर के जंगल में विभाग की ओर से मेडिसन प्लांटेशन किया जाएगा। जिले में होम हर्बल गार्डन और इंस्टीट्यूशनल...

हस्तिनापुर सेंचुरी में बनेगा हर्बल गार्डन
हिन्दुस्तान टीम,मेरठSun, 11 Mar 2018 12:35 PM
ऐप पर पढ़ें

हस्तिनापुर स्थित डेयरी फार्म को वन विभाग हर्बल गार्डन के रूप में विकसित करेगा। इसके अलावा भगवानपुर के जंगल में विभाग की ओर से मेडिसन प्लांटेशन किया जाएगा। जिले में होम हर्बल गार्डन और इंस्टीट्यूशनल हर्बल गार्डन भी विकसित किए जाएंगे। इसके लिए वन विभाग सोमवार को प्रदेश मुख्यालय में प्रोजेक्ट दाखिल कर देगा, जिसे स्वीकृति के लिए भारत सरकार में मिनिस्ट्री ऑफ आयुष को भेजा जाएगा।

जिला वन विभाग ने शनिवार शाम प्रस्ताव तैयार किया। इसमें जिले में होम हर्बल गार्डन, कूल हर्बन गार्डन, इंस्टीट्यूशनल हर्बल गार्डन और मेडिशन प्लाटेंशन को शामिल किया है। डीएफओ अदिति शर्मा के मुताबिक वन विभाग ने हर्बल गार्डन के लिए हस्तिनापुर डेयरी फार्म को चिह्नित कर लिया। इसके अलावा हस्तिनापुर सेंचुरी के तहत आने वाले भगवानपुर के जंगल में दस हेक्टेयर भूमि पर मेडिसन प्लाटेंशन किया जाएगा। इसमें तुलसी, अश्वगंधा, एलोबेरा, जामुन, हरड़, आंवला, नीम आदि प्लांटेशन किया जाएगा।

इंस्टीटयूशनल हर्बल गार्डन स्कूल-कॉलेजों और सरकारी संस्थानों में स्थापित किया जाएगा। स्कूलों में बच्चों से इन पौधों को सिंचवाया जाएगा और उन्हें औषधीय पौधों के बारे में जानकारी दी जाएगी। होम हर्बल गार्डन के तहत किसानों को लाभांवित किया जाएगा। योजना के तहत किसानों को 2500 रुपये दिए जाएंगे। इसमें 20 पौधे लगाने होंगे। स्कूलों को पहले साल 25 हजार रुपये दिए जाएंगे। फिर चार साल तक पौधों की देखभाल करनी होगी। इसमें फिर तीन साल में सात-सात हजार रुपये पौधों की देखभाल और मेंटीनेंस के लिए दिए जाएंगे। प्रस्ताव में औषधीय पौधों को लगाने, प्रशिक्षण और जागरूकता अभियान के लिए भी बजट मिलेगा।

प्रस्ताव तैयार किया, केंद्र से जारी होगा बजट

हर्बल गार्डन विकसित करने और मेडिसन प्लाटेंशन के लिए प्रस्ताव तैयार कर लिया है। सोमवार को इसे वन मुख्यालय लखनऊ में जमा करेंगे। फिर वहां से केंद्र सरकार को स्वीकृति के लिए जाएगा। जैसे ही केंद्र सरकार से बजट जारी होगा, हर्बल गार्डन और मेडिसन प्लांटेशन के लिए कार्य होगा - अदिति शर्मा, डीएफओ मेरठ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें