ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठजगी उम्मीद: अब श्रीकृष्ण सर्किट से भी जुड़ेगा हस्तिनापुर

जगी उम्मीद: अब श्रीकृष्ण सर्किट से भी जुड़ेगा हस्तिनापुर

हस्तिनापुर को लेकर बजट में घोषणा के बाद अब श्रीकृष्ण सर्किट से जुड़ने की उम्मीद बढ़ गई है। संसद के शीतकालीन सत्र में सांसद राजेन्द्र अग्रवाल के सवाल पर केन्द्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने...

जगी उम्मीद: अब श्रीकृष्ण सर्किट से भी जुड़ेगा हस्तिनापुर
हिन्दुस्तान टीम,मेरठSun, 02 Feb 2020 01:04 AM
ऐप पर पढ़ें

हस्तिनापुर को लेकर बजट में घोषणा के बाद अब श्रीकृष्ण सर्किट से जुड़ने की उम्मीद बढ़ गई है। संसद के शीतकालीन सत्र में सांसद राजेन्द्र अग्रवाल के सवाल पर केन्द्रीय संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने आश्वासन दिया था। सांसद का मानना है कि यह भी अमल में आएगा। ऐसी उन्हें उम्मीद है। उम्मीद बंधी है कि अपना हस्तिनापुर की उपेक्षा के दिन अब खत्म होंगे।

पिछले शीतकालीन सत्र के लोकसभा में सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान श्रीकृष्ण सर्किट में हस्तिनापुर को जोड़े जाने की मांग की थी। उन्होने अनुपूरक प्रश्न के माध्यम से अपनी बात रखते हुए कहा था कि श्रीकृष्ण सर्किट में मथुरा, द्वारिका और हरियाणा का कुरुक्षेत्र तक शामिल किया गया है, लेकिन महाभारतकालीन हस्तिनापुर उसमें शामिल नहीं है। हस्तिनापुर के बिना श्रीकृष्ण सर्किट पूर्ण हो ही नहीं सकता है। उन्होंने सरकार का ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा था कि हस्तिनापुर को इसमें अवश्य शामिल किया जाना चाहिए। हस्तिनापुर का भगवान श्रीकृष्ण के संपूर्ण जीवन में काफी महत्व है। सांसद के सवाल पर केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रहलाद पटेल ने कहा था कि एक अच्छा विषय उठाया गया है। वे अवश्य ही हस्तिनापुर को श्रीकृष्ण सर्किट में शामिल कराने का प्रयास करेंगे।

वैसे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी श्रीकृष्ण पर्यटन सर्किट में हस्तिनापुर को शामिल करने की घोषणा पूर्व में कर चुके हैं। उन्होंने कहा था कि मथुरा-वृंदावन से हस्तिनापुर और बागपत के लाक्षागृह को शामिल करते हुए कुरूक्षेत्र तक जाने की योजना बनाई जा रही है। निश्चित तौर से अब उम्मीद है कि हस्तिनापुर श्रीकृष्ण सर्किट के साथ देश के पर्यटन मानचित्र पर आ जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें