ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठहटेगा अतिक्रमण, हापुड़ अड्डा चौराहे का होगा सौंदर्यीकरण

हटेगा अतिक्रमण, हापुड़ अड्डा चौराहे का होगा सौंदर्यीकरण

शहर के बीच स्थित हापुड़ अड्डा चौराहे की सूरत अब बदलेगी। चारो तरफ अतिक्रमण हटेगा। चौराहे को गोलाकार शेप दिया जाएगा। गोलंबर को छोटा किया जाएगा। हापुड़ अड्डा चौराहे को मॉडल चौराहा बनाया जाएगा। पुलिस,...

हटेगा अतिक्रमण, हापुड़ अड्डा चौराहे का होगा सौंदर्यीकरण
हिन्दुस्तान टीम,मेरठSun, 24 Nov 2019 02:04 AM
ऐप पर पढ़ें

शहर के बीचों बीच स्थित हापुड़ अड्डा चौराहे की सूरत अब बदलेगी। चारो तरफ अतिक्रमण हटेगा। चौराहे को गोलाकार शेप दिया जाएगा। गोलंबर को छोटा किया जाएगा। हापुड़ अड्डा चौराहे को मॉडल चौराहा बनाया जाएगा। पुलिस, प्रशासन, नगर निगम, एमडीए और पीडब्लूडी मिलकर यह काम करेगा। हालांकि मुख्य भूमिका एमडीए की रहेगी।

ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए शनिवार को डीएम अनिल ढींगरा, नगर आयुक्त डॉ. अरविन्द कुमार चौरसिया, एमडीए वीसी राजेश पांडेय, सिटी मजिस्ट्रेट संजय पांडेय, सीओ कोतवाली दिनेश शुक्ला की टीम हापुड़ अड्डा चौराहे पर पहुंची। अधिकारियों के साथ अर्बन मास ट्रांजिट कंपनी, पीडब्लूडी की टीम थी। इसी कंपनी के साथ एमडीए हापुड़ अड्डा चौराहे का सौंदर्यीकरण करेगी। डीएम ने अधिकारियों के साथ निरीक्षण में पाया कि चारों तरफ अतिक्रमण है। इस कारण ट्रैफिक जाम की समस्या रहती है। उन्होंने नगर आयुक्त, सिटी मजिस्ट्रेट, सीओ कोतवाली को टीम बनाकर चारों तरफ अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाने को कहा। अधिकारियों ने चारों तरफ की स्थिति का जायजा भी लिया। इसमें पाया कि हापुड अड्डा चौराहे का गोल चक्कर सेंटर में नहीं है। इस कारण भी ट्रैफिक की समस्या हो रही है। गोल चक्कर शिफ्ट करके बीचों-बीच बनाने का निर्णय लिया गया। वहीं चौराहे के चारों तरफ करीब 150 मीटर तक अतिक्रमण हटाया जाएगा। इसके लिए दो दिन बाद काम भी शुरू हो जाएगा।

ऑटो, ठेले देखकर नाराज हुए डीएम

हापुड़ अड्डे चौराहे पर बेढंगे ढंग से खड़े ऑटो, ई-रिक्शा देख डीएम ने सख्त नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि ऑटो, ई-रिक्शा वाले अपनी मर्जी से कहीं भी खड़े नहीं होंगे और इनके लिए पार्किंग जोन बनाया जाए। फुटपाथ को भी दुरुस्त करने का उन्होंने निर्देश दिये। हर हाल में ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू किया जाएगा। चौराहे के आसपास पार्किंग बनाने के लिए नगर निगम को जगह चिह्नित करने को कहा गया। डीएम ने साफ कह दिया है कि इस काम को तेज गति से पूरा करें।

वेंडिंग जोन पर विचार

हापुड़ अड्डा चौराहे से गढ़ रोड की तरफ बड़ी संख्या ठेले और खोमचे को देख डीएम ने नगर आयुक्त को वेंडिंग जोन के लिए विचार करने को कहा। उन्होंने कहा कि जब इतने सारे ठेले खोमचे सड़क किनारे खड़े रहेंगे तो ट्रैफिक की समस्या तो उत्पन्न होगी ही। बेहतर है कि वेंडिंग जोन बनाने पर विचार किया जाए। वैसे हापुड़ अड्डा चौराहा और बेगमपुल पर वेंडिंग जोन के लिए कमिश्नर ने भी ट्रैफिक की बैठक में निर्देश दिये थे।

जमीन मिले तो हापुड़ अड्डे पर बने मल्टीलेवल पार्किंग

निरीक्षण के दौरान यह भी देखा गया कि हापुड़ अड्डा चौराहे के आसपास जमीन किस-किस विभाग और संस्थाओं की है। पता चला नानक चंद ट्रस्ट की जमीन हापुड़ अड्डे पर ही है। एमडीए वीसी ने बताया कि जानकारी मिली है कि ट्रस्ट के अध्यक्ष डीएम हैं। यदि जमीन उपलब्ध हो जाए तो वहां मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण किया जा सकता है। फंड की दिक्कत नहीं है। शासन स्तर से इसके लिए फंड आवंटित हो जाएगा। बस जमीन चाहिए।

चौराहे को मॉडल बनाना है

शहर के चौराहों को इस तरह बनाने की योजना है कि कहीं ट्रैफिक की समस्या नहीं हो। इसकी शुरुआत हापुड़ अड्डा चौराहे से की जा रही है। हापुड़ अड्डा चौराहे को मॉडल चौराहा बनाने की योजना है-

अनिल ढींगरा, डीएम।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें