gst in meerut - सीजीएसटी : सबका विकास योजना में निपटेंगे पुराने मामले DA Image
12 दिसंबर, 2019|3:55|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीजीएसटी : सबका विकास योजना में निपटेंगे पुराने मामले

सीजीएसटी : सबका विकास योजना में निपटेंगे पुराने मामले

केंद्रीय जीएसटी अफसरों ने पुराने मामले के समाधान के लिए वित्त मंत्रालय की ओर से लागू की गई सबका विश्वास योजना-2019 का प्रचार प्रसार शुरू कर दिया। सीजीएसटी अफसरों ने जीएसी लागू होने से पहले चल रहे करीब 450 मामलों के अब निस्तारण के साथ ही करीब 300 करोड़ राजस्व मिलने की संभावना जताई।

शुक्रवार को केंद्रीय वस्तु एवं सेवाकर आयुक्तलय मेरठ के प्रधान आयुक्त सतेंद्र विक्रम सिंह और एडिशनल कमिश्नर वीरेंद्र सिंह ने संयुक्त रूप से योजना की जानकारी दी। कहा कि मेरठ आयुक्तालय में करीब 450 पुराने मामलों में करदाता योजना का लाभ उठा सकते है। जीएसटी से पहले के केद्रीय उत्पाद शुल्क और सेवाकर के विवादों के निपटान करने के लिए ऑन लाइन आवेदन कर सकते है। सबका विश्वास (विरासत विवाद समाधान) योजना-2019 एक सितंबर से लागू हुई है, जो 31 दिसंबर तक लागू रहेगी।

उन्होंने बताया कि इस योजना के दो मुख्य घटक है। विवाद समाधान और एमनेस्टी (माफी)। विवाद समाधान घटक का उद्देश्य केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सेवाकर के विरासत मामलों को समाप्त करना है। जो जीएसटी में शामिल नहीं है। योजना में कारण बताओ नोटिस या ऐसे नोटिस जो 30 जून 2019 को मौजूदा स्थिति के मुताबिक हो, बकायों में कोई धनराशि या एक अथवा एक से अधिक अपील या कोई पूछताछ-जांच, लेखा परीक्षा आदि के मामले शामिल होंगे। योजना के तहत कर में 40 प्रतिशत से 70 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। जो बकाया कर की रकम के आधार पर तय होगा। ब्याज और पेनल्टी में भी 100 फीसदी तक छूट का प्रावधान है। ऐसे करदाताओं के खिलाफ कानूनी कार्रवाई नहीं की जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि करदाता कोई समस्या आए तो हेल्पलाइन नंबर 0121-4301712 पर कॉल करके जानकारी ले सकते है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:gst in meerut