DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  मेरठ  ›  मवाना ब्लॉक के 23 गांवों में बनी सरकार
मेरठ

मवाना ब्लॉक के 23 गांवों में बनी सरकार

हिन्दुस्तान टीम,मेरठPublished By: Newswrap
Sat, 19 Jun 2021 04:10 AM
मवाना ब्लॉक के 23 गांवों में बनी सरकार

मवाना। संवाददाता

मवाना ब्लॉक में शुक्रवार को 23 ग्राम प्रधानों को दोपहर से शपथ दिलाने का सिलसिला शाम पांच बजे तक चलता रहा। बाकी पांच प्रधानों को आज शपथ ग्रहण कराई जायेगी। शपथ ग्रहण के दौरान कई गांवों की महिला प्रधानों ने घूंघट में ही शपथ ली है। ब्लॉक के 19 प्रधानों को 25 और 26 मई को शपथ दिलाई जा चुकी है। बाकी 28 ग्राम प्रधान उनके गांवों में ग्राम पंचायत सदस्यों की दो-तिहाई संख्या कम चयनित होने के चलते शपथ नहीं हो पाई थी। उधर, वर्चुअल शपथ ग्रहण के कई स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग को लोग भूल गए।

मवाना ब्लॉक में 47 ग्राम सभाएं हैं। इनमें दो मई को 47 प्रधान चुन लिए गए और 615 ग्राम पंचायत सदस्यों के स्थान पर 341 चयनित हो गए थे जबकि 274 पद ग्राम पंचायत सदस्यों के पद खाली रह गए। 14 जून को खाली रहे ग्राम पंचायत सदस्यों का निर्वाचन पूरा हो गया। सहायक विकास अधिकारी प्रदीप शर्मा ने शुक्रवार सुबह सवेरे 11 बजे से 23 गांवों के प्रधानों को शपथ ग्रहण कराने का कार्य शुरू कराया। इससे पहले संबंधित ग्राम पंचायत सचिवों को पहले ही गांवों में भेज दिया गया था। शपथ ग्रहण के दौरान कई गांवों की महिला प्रधानों और ग्राम पंचायत सदस्यों ने घूंघट ओढ़कर ही शपथ ली है। नागौरी में 11 ग्राम पंचायत सदस्य बनने के बाद शुक्रवार को पंचायत घर में आयोजित कार्यक्रम में नवनिर्वाचित प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्यों को गोपनीयता की शपथ ग्राम पंचायत सचिव शक्ति सिंह ने दिलाई।

क्षेत्र के गांव नागौरी में निर्वाचित प्रधान सुनीता देवी एवं ग्राम पंचायत के 11 सदस्यों के साथ निर्माणधीन पंचायत भवन में शपथ ग्रहण की। नवनिर्वाचित प्रधान सुनीता ने शपथ ग्रहण होते ही पंचायत घर के प्रांगण में पौधरोपण किया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को महामारी से बचाव के लिए माक्स वितरित किए हैं। ग्राम पंचायत सचिव शक्ति सिंह का कहना है कि जल्द ही ग्राम पंचायत समितियों का गठन कर विकास कार्य आरंभ कर दिए जाएंगे। इस दौरान मोनिंदर चौधरी, प्रशांत कुमार, संदीप पवार, ज्ञानेंद्र चौधरी आदि रहे।

इन 23 गांवों में हुई शपथ

गांव झुनझुनी, अस्सा, रामपुर घोरिया, रहावती, खाता, नागौरी, झिंझाड़पुर, पहाड़पुर, भगवानपुर, बनां, नंगली ईसा, मवाना खुर्द, फिटकरी, सांधन, खेड़की जदीद, ततीना, किशनपुर बिराना, भैंसा, तिगरी, सकौती, कौल, कोहला व नंगला ऐजदी में शपथ ग्रहण हुई। इनके अलावा पांच गांव देदूपुर, अटौरा, राफन, खेड़ी मनिहार और मुबारिकपुर में आज शपथ दिलाई जाएगी।

संबंधित खबरें