ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठछात्रवृत्ति चाहिए तो बनवा लें आधार कार्ड

छात्रवृत्ति चाहिए तो बनवा लें आधार कार्ड

विश्वविद्यालय और कॉलेजों में पढ़ रहे विद्यार्थी अब आधार नंबर के बिना छात्रवृत्ति के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। आधार के ऑनलाइन वेरीफिकेशन के बाद ही उन्हें दशमोत्तर छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति का...

छात्रवृत्ति चाहिए तो बनवा लें आधार कार्ड
हिन्दुस्तान टीम,मेरठWed, 01 Jul 2020 01:43 AM
ऐप पर पढ़ें

विश्वविद्यालय और कॉलेजों में पढ़ रहे विद्यार्थी अब आधार नंबर के बिना छात्रवृत्ति के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। आधार के ऑनलाइन वेरीफिकेशन के बाद ही उन्हें दशमोत्तर छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ मिलेगा। आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजकर इसका सत्यापन किया जाएगा।

समाज कल्याण विभाग की ओर से सभी शिक्षण संस्थानों को पत्र भेजकर सूचित किया गया है कि छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले सभी छात्र अपना आधार कार्ड बनवा लें क्योंकि बिना आधार कार्ड नंबर के छात्रवृत्ति का फॉर्म स्वीकृत नहीं होगा। कहा कि जिनके पास आधार नंबर है वह उसे मोबाइल नंबर से लिंक करा लें ताकि उन्हें सत्यापन के दौरान ओटीपी प्राप्त करने में समस्या न हो। हाईस्कूल अंकपत्र और प्रमाणपत्र में अंकित अपने नाम, पिता एवं माता के नाम में समानता के अनुरूप ही आधार कार्ड में विवरण अपडेट कराएं। हाईस्कूल के अंकपत्र एवं प्रमाण पत्र में अंकित जन्म तिथि को ही आधार में दर्ज कराएं। जनपद में हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, दशमोत्तर से मिलाकर पांच लाख छात्र-छात्राएं हैं।

इसलिए लिया गया फैसला 

पिछले वर्षों में छात्रवृत्ति को लेकर कई तरह की गड़बड़ियां सामने आई हैं। छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति दिलाने के नाम पर विद्यार्थियों से पैसे मांगने की भी शिकायत मिलती रही है। जिन्हें देखते हुए सरकार छात्रवृत्ति की व्यवस्था में पारदर्शिता लाने का प्रयास कर रही है इसी को देखते हुए इस बार जनपद में नई व्यवस्था लागू की गई है।

कोट

इस बार जिन छात्रों के पास आधार नंबर होगा वही छात्रवृत्ति और प्रतिपूर्ति शुल्क के लिए आवेदन कर सकेंगे। शासन ने नई व्यवस्था लागू की है।

महेश कंडवाल, मंडल अधिकारी, पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें