DA Image
4 दिसंबर, 2020|7:11|IST

अगली स्टोरी

अभी ट्रेनों में नहीं मिलेंगे जनरल टिकट

default image

मेरठ। संवाददाता

कोरोना संक्रमण बढ़ने के चलते रेलवे ने जनरल टिकट पर फिलहाल रोक बढ़ा दी है। दीपावली के बाद उम्मीद की जा रही थी कि यात्रियों के लिए जनरल टिकट की सुविधा शुरू कर दी जाएगी। कोरोना संक्रमण के लगातार मामले बढ़ने के कारण रेलवे ने जनरल टिकट बुकिंग से हाथ खींच लिए हैं। साथ ही दैनिक यात्रियों को भी ट्रेन में सफर करने के लिए एमएसटी बनवाने के लिए अभी और इंतजार करना होगा।

संक्रमण के कारण 23 मार्च से मेरठ सहित देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर यूपीएस काउंटर यानी जनरल टिकट विंडो बंद हैं। एक जून को अनलॉक शुरू होने के बाद भी रेलवे ने जनरल टिकट की सुविधा शुरू नहीं की है। अभी तक सामान्य यात्री रिजर्वेशन के माध्यम से ट्रेन में सफर कर रहे हैं। दीपावली और छठ पूजा के चलते विभाग ने कुछ स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं, जिससे यह उम्मीद लगाई जा रही थी कि दीपावली और छठ पूजा के बाद रेलवे जनरल टिकट की बुकिंग भी शुरू कर देगा लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते यह संभावना भी खत्म हो गई है।

रेल अधिकारियों ने बताया कि आय बढ़ाने के लिए रेलवे जनरल टिकट बुकिंग शुरू करने की तैयारी कर रहा था, परंतु अब ये योजना ठंडे बस्ते में चली गई है। अधिकारियों ने बताया कि रेलवे का मानना है यदि जनरल टिकट बुकिंग खोल दी गई तो संक्रमण का खतरा पहले से कई गुना बढ़ जाएगा। इससे लोगों को संक्रमण से बचाने के लिए फिलहाल रेलवे ने जनरल टिकट बुकिंग सेवा बंद रखी है। दूसरी ओर ट्रेनों में सफर करने वाले दैनिक यात्रियों के लिए एमएसटी बनाने का काम भी इसके चलते अटक गया है। उम्मीद की जा रही थी कि जनरल टिकट के साथ दैनिक यात्रियों के लिए है। एमएसटी बनाने का कार्य भी शुरू कर दिया जाएगा लेकिन अब कोरोना संक्रमण के चलते एमएसटी का कार्य भी अधर में लटक गया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:General tickets will not be available in trains right now