ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठकिश्तों पर मिलेगा पांच किग्रा. का गैस सिलेंडर

किश्तों पर मिलेगा पांच किग्रा. का गैस सिलेंडर

हर घर में रसोई गैस पहुंचाने की तैयारी में अब पेट्रोलियम मंत्रालय ने एक ओर नई शुरूआत कर दी है। अभी तक उज्जवला योजना के तहत एससी-एसटी वर्ग के उपभोक्ताओं को नि:शुल्क कनेक्शन दिए जा रहे हैं। वहीं अब पांच...

किश्तों पर मिलेगा पांच किग्रा. का गैस सिलेंडर
हिन्दुस्तान टीम,मेरठWed, 12 Sep 2018 01:49 AM
ऐप पर पढ़ें

हर घर में रसोई गैस पहुंचाने की तैयारी में अब पेट्रोलियम मंत्रालय ने एक ओर नई शुरूआत कर दी है। अभी तक उज्जवला योजना के तहत एससी-एसटी वर्ग के उपभोक्ताओं को नि:शुल्क कनेक्शन दिए जा रहे हैं। वहीं अब पांच किग्रा. के सिलेंडर को भी उपभोक्ता किश्तों में ले सकेंगे। यह किश्त रसोई गैस की सब्सिडी के तौर पर मिलने वाली रकम में से स्वत: कटती रहेगी।

दुर्बल आय वर्ग को मिलेगी बड़ी राहत

तेल कंपनियों ने बीते दिनों सड़क किनारे ठेले, खोमचे वालों के लिए पांच किग्रा का गैस सिलेंडर उतारा था। वहीं अब पेट्रोलियम मंत्रालय ने इसे डोमेस्टिक यानि घरेलू रसोई गैस में शामिल कर लिया है। ऐसे में अब लोग इस गैस कनेक्शन को आसानी से ले सकेंगे। रसोई गैस के साथ चूल्हा भी उपभोक्ता को दिया जाएगा। इन दोनों का भुगतान रसोई गैस की सब्सिडी वाली रकम से हो जाएगा।

प्रदूषण पर भी लगेगी लगाम

अभी भी गांव-देहात में ईंधन के तौर पर केरोसिन, उपले और लकड़ी का इस्तेमाल हो रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीते दिनों किए सर्वे में खुलासा किया कि इस तरह के ईंधन से लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है, खासतौर पर महिलाओं को श्वांस रोग, त्वचा रोग समेत कई तरह की गंभीर बीमारियां जकड़ रही हैं। ऐसे में उज्जवला योजना को रफ्तार दी गई। अब पांच किग्रा का गैस सिलेंडर भी उपभोक्ता घरेलू प्रयोग के लिए ले सकेंगे।

एक साल में मिलेंगे 34 सिलेंडर

मोहन गैस एजेंसी के मालिक देवेंद्र मोहन ने बताया कि अब नई योजना के तहत गरीब व दुर्बल आय वर्ग के लोगों को लाभ मिलेगा। मैनेजर लोकेश ठाकुर ने बताया कि तेल कंपनी ने सड़क किनारे रेहड़ी, ठेलों पर चाट, खोमचे वालों के लिए पांच किग्रा के गैस सिलेंडर निकाले थे। अब मंत्रालय ने इन्हें घरेलू श्रेणी में रख दिया है। एक साल में 34 गैस सिलेंडर मिलेंगे।

बड़े सिलेंडर को नहीं पैसे तो ले सकेंगे छोटा सिलेंडर

तेल कंपनियों ने लोगों को राहत देते हुए नई व्यवस्था भी की है। इसमें 14 किग्रा के घरेलू गैस सिलेंडर की गैस रीफिलिंग के पैसे न होने पर छोटा गैस सिलेंडर लिया जा सकेगा। वहीं बड़े गैस सिलेंडर की रीफिलिंग के लिए पैसे हो जाएं तो छोटा सिलेंडर बदलकर फिर से बड़ा सिलेंडर लिया जा सकेगा। दोनों ही स्थिति में सिलेंडर को सरेंडर करना होगा। ऐसे में दुर्बल व गरीब लोगों को सीधा फायदा होगा।

ऐसे मिलेगा लाभ

लोकेश ठाकुर ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्जवला गैस योजना के तहत एसी-एसटी को नि:शुल्क कनेक्शन दिया जाएगा। मौजूदा समय में पांच किग्रा के गैस सिलेंडर की कीमत 297.50 रुपये है, इसमें 113.81 रुपये बतौर सब्सिडी मिलेगी। वहीं सामान्य लोगों को 1250 रुपये के करीब पांच किग्रा का गैस सिलेंडर लेने के लिए जमा करने होंगे। इसमें 800 रुपये सिलेंडर की सिक्योरिटी है, जो कनेक्शन सरेंडर करने पर वापस मिल जाएंगे।

इनका कहना है ....

छोटे गैस सिलेंडर विशेष रूप से दुर्बल आय वर्ग व गरीब लोगों के लिए हैं। कंपनी की ओर से नई व्यवस्था कर दी गई है। सभी एजेंसियों को जरूरतमंद लोगों को लाभ देने के निर्देश दिए हैं।

विपिन आनंद, एरिया सेल्स मैनेजर एचपीसी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें