ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठवन विभाग : 240 किस्मों के पौधे रोपकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, प्रमाण पत्र जारी

वन विभाग : 240 किस्मों के पौधे रोपकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, प्रमाण पत्र जारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश के आठ जिलों में 28 अगस्त को एक घंटे में विशेष मुहिम के तहत कुल 240 किस्मों के पौधे रोपकर बनाया गया रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो...

वन विभाग : 240 किस्मों के पौधे रोपकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, प्रमाण पत्र जारी
हिन्दुस्तान टीम,मेरठFri, 31 Jul 2020 03:23 AM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश के आठ जिलों में 28 अगस्त को एक घंटे में विशेष मुहिम के तहत कुल 240 किस्मों के पौधे रोपकर बनाया गया रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया।

गुरुवार को गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड का प्रदेश सरकार को प्रमाण जारी कर दिया। मेरठ समेत प्रदेश के आठों जिलों के अधिकारी और कर्मचारियों में रिकॉर्ड कायम करने तथा इसका हिस्सा बनने को लेकर खुशी का माहौल है।गुरुवार को जैसे ही गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का प्रमाण जारी हुआ तो मेरठ के वन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों ने इस पर खुशी और गर्व जताया। ऐतिहासिक और पौराणिक महत्व वाले हस्तिनापुर का नाम चमका। मुख्य वन संरक्षक पश्चिमी जोन एनके जानू तथा डीएफओ अदिति शर्मा ने पूरी टीम को बधाई दी। एसडीओ एके मिश्र, वन क्षेत्राधिकारी रिठानी नरेश कुमार, रेंजर नवरत्न सिंह, डिप्टी रेंजर विनोद कुमार, हरनारायण सिंह, संसार सिंह, ओमप्रकाश, संजय ने कहा कि उनके लिए खुशी और गर्व का पल है कि मेरठ-हस्तिनापुर रिकॉर्ड का हिस्सा बना।प्रदेश के आठ जिलों में 240 किश्मों के पौधे रोपने रोपे गए थे। इसमें हर जिले में 30-30 प्रजातियों के पौधे रोप गए। इसका पूरा रिकॉर्ड बनाया गया। फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी हुई थी। पौधारोपण अभियान की अनकट वीडियोग्राफी एक सबूत बनी। हस्तिनापुर में आधा हेक्टेयर में फलदार, फूलदार और औषधीय गुण वाले 30 किस्मों के पौधे रौपे थे। इनमें नीम, कचनार, अमलतास, कागजी नींबू, चकोतरा, नींबू घास, गुलमोहर, बैंबू पाम, पुकर, अंजीर, रूद्रास, पाकड़, लीची, सहजन, चीड़ आदि पौधे शामिल थे। मेरठ में अभियान में वृक्षारोपण कार्य की पुष्टि के लिए विशेषज्ञ विटनेस प्रोफेसर डॉ. रूप नारायण हेड सीसीएसयू, सरदार बल्लभ भाई कृषि विश्वविद्यालय के प्रोफेसर डॉ. सुनील मलिक तथा सीसीएसयू के प्रोफेसर डॉ. विजय मलिक मौजूद रहे। उनकी पूरी सूचना गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड को भेजी थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें