ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठसंशोधित मेरिट में उपलटफेर, यूपी बोर्ड की घटी मेरिट

संशोधित मेरिट में उपलटफेर, यूपी बोर्ड की घटी मेरिट

मेरठ-सहारनपुर मंडल के कॉलेजों में चौ.चरण सिंह की संशोधित मेरिट में बड़ा उलटफेर हो गया है। अन्‍य बोर्ड के स्‍टूडेंट के प्रवेश में सही नियम लागू होते ही यूपी बोर्ड की मेरिट घट गई है। कॉलेजों में यूपी...

संशोधित मेरिट में उपलटफेर, यूपी बोर्ड की घटी मेरिट
हिन्दुस्तान टीम,मेरठThu, 27 Jun 2019 02:36 AM
ऐप पर पढ़ें

मेरठ-सहारनपुर मंडल के कॉलेजों में चौ.चरण सिंह की संशोधित मेरिट में बड़ा उलटफेर हो गया है। अन्य बोर्ड के स्टूडेंट के प्रवेश में सही नियम लागू होते ही यूपी बोर्ड की मेरिट घट गई है। कॉलेजों में यूपी बोर्ड की मेरिट में दस फीसदी तक की गिरावट हुई है जबकि अन्य बोर्ड की मेरिट एक से आठ फीसदी तक बढ़ी है। ऐसे में पहली मेरिट में यूपी बोर्ड के छात्र-छात्राओं को जगह मिलेगी जबकि अन्य बोर्ड के स्टूडेंट कम होंगे। हालांकि अन्य बोर्ड में प्रवेश ले चुके स्टूडेंट का एडमिशन निरस्त नहीं होगा। विवि ने संशोधन के बाद बाहर हुए अन्य बोर्ड के छात्रों के कंफर्म प्रवेश को होल्ड पर रख दिया है। आगे के सभी प्रवेश अब संशोधित मेरिट से ही होंगे। ऐसे में अन्य बोर्ड के जिन छात्रों का पहले मेरिट में नाम था लेकिन प्रवेश नहीं लिया और अब संशोधित मेरिट में नहीं है उनके प्रवेश नहीं होंगे।

विवि ने बुधवार शाम पांच बजे पहले से जारी पहली मेरिट को संशोधित करते हुए दोबारा से जारी किया। इस मेरिट से कॉलेजों में कुल प्रवेशित 18912 स्टूडेंट में से यूपी बोर्ड के 12810, सीबीएसई के 4584, आईएससी के 673 और अन्य बोर्ड के 845 ने ही प्रवेश लिया। विवि की संशोधित मेरिट के बाद सीबीएसई, आईएससी और अन्य बोर्ड में प्रवेशित 6102 छात्र-छात्राएं ही दायरे में आएंगे। विवि के अनुसार यूपी बोर्ड के प्रवेशित छात्र-छात्राओं को कोई दिक्कत नहीं है। नई मेरिट के बाद यूपी बोर्ड की मेरिट में कमी आई है जिससे उनकी संख्या बढ़ी है। अन्य बोर्ड की मेरिट में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन उनके प्रवेश अधिक नहीं हुए हैं। ऐसे में संशोधित मेरिट में अन्य बोर्ड के भी ज्यादा स्टूडेंट प्रभावित नहीं होंगे। अन्य बोर्ड में जिन छात्रों के प्रवेश हो चुके हैं उन्हें अभी परेशान होने की जरुरत नहीं है।

29 जून तक होंगे संशोधित मेरिट से प्रवेश

मेरठ। विवि के अनुसार बुधवार शाम को जारी संशोधित मेरिट से अब 29 जून तक प्रवेश होंगे। ऐसे में जिन छात्र-छात्राओं का नाम संशोधित मेरिट में आ गया है वे हर हाल में प्रवेश ले लें। विवि 30 जून को दूसरी मेरिट जारी करेगा।

अपने ऑफर लैटर जरूर निकालें

मेरठ। जिन छात्र-छात्राओं ने अभी तक प्रवेश नहीं लिया है वे अपनी लॉगइन आईडी एवं पासवर्ड के लिए ऑफर लेटर डाउनलोड कर लें। विवि संशोधित मेरिट में चयनित छात्र-छात्राओं के ही प्रवेश करेगा। ऐसे में जिन छात्रों का नाम पहले मेरिट में आ चुका था, लेकिन प्रवेश नहीं लिया, उन सभी छात्रों को भी अब दोबारा ऑफर लेटर लेना होगा। मेरिट में शामिल नए छात्रों को भी अपने ऑफर लेटर लेकर कॉलेज पहुंचना होगा। विवि के अनुसार स्टूडेंट अपनी लॉगइन आईडी से मेरिट चेक कर लें।

यूपी बोर्ड को फायदा, अन्य बोर्ड की वेटिंग बढ़ी

मेरठ। संशोधित मेरिट का सर्वाधिक फायदा यूपी बोर्ड को मिलेगा। यूपी बोर्ड के लिए 50 फीसदी सीटें निर्धारित होने के बाद मेरिट में छात्र-छात्राओं की संख्या बढ़ेगी। वहीं कुल सीटों पर अधिकतम अन्य बोर्ड के 50 फीसदी छात्रों के नियमों से यूपी बोर्ड को नुकसान नहीं होगा। विवि के पूर्व में जारी नियमों से यूपी बोर्ड के छात्रों को नुकसान हुआ, लेकिन संशोधित मेरिट में इसकी भरपाई हो गई है।

डीएन में बीकॉम की 8.4 फीसदी गिरी यूपी बोर्ड की मेरिट

मेरठ। संशोधित मेरिट के बाद प्रवेश के इंतजार में बैठे यूपी बोर्ड के छात्र-छात्राओं को बड़ी राहत मिली है। शहर में डीएन कॉलेज में ही बीकॉम कोर्स के लिए यूपी बोर्ड की संशोधित मेरिट 8.4 फीसदी गिर गई है। इस कोर्स में अन्य बोर्ड की मेरिट में सात फीसदी की बढोतरी हुई है। डीएन कॉलेज में यूपी बोर्ड के लिए गणित में संशोधित मेरिट पहली मेरिट के सापेक्ष 5.4 बॉयो में 0.6, सांख्यिकी में 1.6 गिरी है जबकि इन कोर्स में अन्य बोर्ड के लिए क्रमश: 3.4, 0.97, 1.4 फीसदी बढ़ी है। डीएन में यूपी बोर्ड में कंप्यूटर साइंस की मेरिट सामान्य वर्ग में 11.3 फीसदी गिरी है जबकि अन्य बोर्ड में यह 9.2 फीसदी कम हुई है। इसी तरह आईएन में बीए के लिए यूपी बोर्ड में 0.4 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है जबकि अन्य में 0.6 फीसदी कम हुई है। बीकॉम में यूपी बोर्ड में 2.8 ओर अन्य में 6.4 फीसदी बढ़ी है। गणित में यूपी बोर्ड में 12.2 और अन्य बोर्ड में 16.6 फीसदी की बढ़ोरती हुई है। यानी इस कोर्स में आईएन में पहले से शामिल छात्राएं नई मेरिट में बाहर हो गई हैं। मेरठ कॉलेज में बीए में यूपी बोर्ड के लिए बीए की नई मेरिट 4.8 फीसदी और अन्य में 2.6 फीसदी कम हुई है। बीकॉम में यूपी बोर्ड में 2.6 फीसदी कम हुई है जबकि अन्य में 8.2 फीसदी बढ़ी है। गणित में यूपी बोर्ड में 2.8 फीसदी की कमी हुई जबकि अन्य बोर्ड में 4.8 फीसदी की बढोतरी। शहर के अन्य कॉलेजों के कोर्स की भी यही स्थिति है। यूपी बोर्ड में अधिकांश कोर्स एवं कॉलेजों में संशोधित मेरिट गिरी है जबकि अन्य बोर्ड की मेरिट बढ़ी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें