DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  ›  मेरठ  ›  गेहूं क्रय केंद्रों पर धीमी तौल होने पर किसानों का हंगामा

मेरठगेहूं क्रय केंद्रों पर धीमी तौल होने पर किसानों का हंगामा

हिन्दुस्तान टीम,मेरठPublished By: Newswrap
Tue, 25 May 2021 03:42 AM
गेहूं क्रय केंद्रों पर धीमी तौल होने पर किसानों का हंगामा

मवाना। संवाददाता

पिछले हफ्ते भर तक गेहूं क्रय केंद्रों पर किसानों की आवक में तेजी आ गई है। अधिकांश किसान अपनी गेहूं से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर सुबह सवेरे पहुंच रहे हैं लेकिन केंद्रों पर धीमी तौल होने के कारण खरीद करने वाली एजेंसियों के प्रभारी और किसान परेशान हो गए हैं। मशीन से हजारों कुंतल के स्थान पर सैकड़ों कुंतल की खरीद हो पा रही है। इससे परेशान होकर सोमवार को खरीद केंन्द्रों पर किसानों ने हंगामा किया।

मवाना नवीन सब्जी मंडी स्थल पर भारतीय खाद्य निगम, प्रादेशिक कोऑपरेटिव फेडरेशन और आदर्श बहुउदे्दश्य कृषि उत्पादन सहकारी समिति मवाना के गेहूं खरीद केंद्र स्थापित हैं। तीनों खरीद केंद्र एक अप्रैल से खुल गए थे। पिछले एक हफ्ते से तीनों खरीद केंद्रों पर किसान गेहूं बेचने को अधिक संख्या में आ रहे हैं। इससे खरीद केंद्रों पर तैनात प्रभारियों को खरीद करने में परेशानी आ रही है।

किसानों ने आरोप लगाया कि तीनों खरीद केंद्रों पर पॉश मशीन से गेहूं की खरीद की जा रही है, जिस कारण खरीद धीमी गति से होने लगी है। तीनों केंद्रों पर लंबी लाइनें लग गईं। खरीद में देरी होने पर किसानों ने हंगामा किया। बताया कि मशीन से पहले एक दिन में हजारों कुंतल गेहूं की खरीद हो रही थी लेकिन अब गेहूं खरीद सैकडों कुंतल तक रह गई है। भारतीय खाद्य निगम के केंद्र के वरिष्ठ विपणन अधिकारी प्रमोद शर्मा और प्रादेशिक कोऑरेटिव फेडरेशन के सचिव हरेन्द्र सिंह ने बताया कि उनके केंद्रों पर मशीन के जरिये गेहूं की खरीद की जाएगी। इस मशीन से गेहूं की खरीद धीमी हो गई है। सरकार के आदेश पर अब मशीन से ही गेहूं खरीद होगी।

संबंधित खबरें