ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठकिसानों को नहीं मिल रहा किसान सम्मान निधि का लाभ

किसानों को नहीं मिल रहा किसान सम्मान निधि का लाभ

मेरठ। विभाग की लापरवाही के चलते प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ किसानों को नहीं मिल पा रहा है। योजना का लाभ पाने के लिए किसान प्रशासन और कृषि...

किसानों को नहीं मिल रहा किसान सम्मान निधि का लाभ
हिन्दुस्तान टीम,मेरठSat, 27 Nov 2021 06:45 PM
ऐप पर पढ़ें

मेरठ। विभाग की लापरवाही के चलते प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ किसानों को नहीं मिल पा रहा है। योजना का लाभ पाने के लिए किसान प्रशासन और कृषि विभाग के चक्कर लगा रहे हैं। बड़ी संख्या में किसान इस योजना से वंचित हैं।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को शुरू हुए लगभग तीन साल होने को हैं, मगर योजना का लाभ कुछ ही किसानों को मिला है। अब वंचित किसान योजना का लाभ पाने के लिए प्रशासन और कृषि विभाग के चक्कर काट रहे हैं, कभी कोई ब्लाक में भेज देता है तो कभी कोई जिलाधिकारी कार्यालय भेज रहा है। किसानों का कहना है कि योजना का लाभ लेने के लिए पूरे कागज संबधित लेखपाल, पटवारी यहां तक की तहसील तक में दिखा चुके हैं। इसके बाद भी उनके नाम प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की बेवसाइट पर अपडेट नहीं हो पा रहे हैं। किसानों का कहना है कि गलती विभाग की और झेलनी किसानों को पड़ रही है। योजना का लाभ पाने के लिए किए जाने वाले आवेदन में कहीं नाम गलत तो कहीं खाता संख्या गलत दर्ज कर दी है। इस कारण किसान के खाते में सम्मान निधि की एक भी किस्त नहीं आई। खरखौदा, फफूंडा, जाहिदपुर आदि गांव के किसानों से अधिकारयों ने मिलकर किसान सम्मान निधि योजना का लाभ दिलाने की बात की। अधिकारियों का कहना है कि आवेदन फार्म में जो त्रुटियां हुई हैं, उन्हें ठीक कराया जा रहा है। जल्द ही किसान को योजना का लाभ दिया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें