ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठकला संस्कृति के साथ विज्ञान का दिखा अनूठा संगम

कला संस्कृति के साथ विज्ञान का दिखा अनूठा संगम

केएल इंटरनेशनल स्कूल में शनिवार को एक भारत श्रेष्ठ भारत के अंतर्गत दो वर्गों में प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। इस दौरान कक्षा एक से पांच और छह से आठ तक कला संस्कृति व विज्ञान का संगम देखने को मिला, इसमें...

कला संस्कृति के साथ विज्ञान का दिखा अनूठा संगम
हिन्दुस्तान टीम,मेरठSun, 21 Oct 2018 02:02 AM
ऐप पर पढ़ें

केएल इंटरनेशनल स्कूल में शनिवार को एक भारत श्रेष्ठ भारत के अंतर्गत दो वर्गों में प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। इस दौरान कक्षा एक से पांच और छह से आठ तक कला संस्कृति व विज्ञान का संगम देखने को मिला, इसमें बच्चों ने अपने हुनर का शानदार प्रदर्शन किया। साथ ही अभिभावकों ने भी अपने बच्चों का प्रस्तुतीकरण देखकर खुद को गौरवान्वित महसूस किया।

मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, केरल, राजस्थान, उत्तर प्रदेश की कला संस्कृति, फसल, उत्पादन आदि को बखूबी प्रदर्शित किया गया। सबसे खास बात यह रही कि बच्चों ने उसी अंदाज में प्रस्तुति दी। मेघालय की संस्कृति को मेघालय की भाषा में ही बताया। वहां के खान-पान, त्योहार, रीति रिवाज, परंपरा, पर्यटन आदि की जानकारी भी दी।

मेला नौचंदी और मेरठ का व्यापार भी दिखाया

उत्तर प्रदेश को आफान, श्री ने दिखाया। मेला नौचंदी और मेरठ का व्यापार ज्वैलरी शॉप भी बनाई। मेघालय को कशिश ने बहुत अच्छी तरह से प्रस्तुत किया। वहीं, अरुणाचल प्रदेश को अग्रिमा और नवोदित, राजस्थान को अनुकृति और गर्व ने प्रस्तुत किया।

---------------------------------------------------------------

विज्ञान वाले फोटो

इलेक्ट्रोनिक आई और रोबोटिंक हैंड पर लगी टकटकी

प्रदर्शनी में विज्ञान की दुनिया में भी अजब-गजब अविष्कार देखने को मिले। कक्षा छह से आठ तक बच्चों ने अपने दिमाग से कई नई चीजों को बनाकर दिखाया। किसी ने रोबोटिक हैंड बनाया, तो किसी ने इलेक्ट्रोनिक आईज बनाई। बच्चों ने अपने दिमाग से कुछ नए अविष्कार करने की कोशिश की। कक्षा सात के स्पर्श, सुजल और कुशाग्र ने इलेक्ट्रोनिक आईज बनाई और बताया कि इससे घर के बाहर, ऑफिस के बाहर आदि लगाकर किसी की एंट्री होने का पता भी लगाया जा सकता है। वहीं सिद्धांत और वंश ने मैगनेटिक फुटबॉल, आयुष ने हाइड्रोनिक क्रेन, कार्तिकेय ने पेरीस्कोप, अनमोल ने गंदे से पानी से गंदी हवा को साफ करने का उपकरण बनाया व आदित्य ने बिना मोटर के कार बनाई। बच्चों ने कुछ खेल भी बनाकर दिखाए। इसके अलावा रोबोटिक हैंड को सूर्यंश ने बनाकर दिखाया। कुछ इस तरह के अजब गजब उपकरण बनाकर दिखाए। प्रधानाचार्या सुधांशु शेखर ने सभी का उत्साहवर्धन किया।

मेरठ स्मार्ट सिटी का मॉडल भी बनाया

कनिका, अनन्या, जहान, शौर्य, प्रणव, प्रखर, वंश आदि ने मेरठ स्मार्ट सिटी का मॉडल भी बनाकर दिखाया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें