DA Image
22 सितम्बर, 2020|11:05|IST

अगली स्टोरी

मास्क और दूरी के साथ विवि की परीक्षा आज से

मेरठ-सहारनपुर मंडल के नौ जिलों में चौ.चरण सिंह विश्वविद्यालय की स्नातक रेगुलर-प्राइवेट और पीजी प्राइवेट फाइनल ईयर की परीक्षाएं आज से मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग के साथ शुरू हो जाएंगी। पांच माह बाद कॉलेजों में आज छात्र पेपर देने पहुंचेंगे। कोरोना संक्रमण से इस अवधि में कॉलेज पूरी तरह से बंद रहे। छात्रों को एडमिट कार्ड के साथ मास्क और सैनिटाइजर साथ लाना अनिवार्य है। केंद्रों को परीक्षा से ठीक पहले और बाद में सैनिटाइज कराया जाएगा। प्रत्येक कक्ष में परीक्षार्थियों की संख्या कोरेाना से पहले की आधी रहेगी। 20-25 छात्र एक कमरे में पेपर देंगे और एक कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी देगा। पहले 40 छात्र एक कमरे में पेपर देते थे और दो कक्ष निरीक्षक परीक्षा कराते थे।

216 केंद्र, दो पालियों में पेपर, 1.12 लाख छात्र

मेरठ। आज से शुरू हो रही विवि की फाइनल ईयर की परीक्षाएं 216 केंद्रों पर दो पालियों में होंगी। पेपर 11.30-1.30 और 2.30 से 4.30 बजे तक होंगे। ऑब्जेक्टिव पैटर्न के पेपर दो घंटे के बजाय डेढ़ घंटे और विस्तृत उत्तरीय तीन घंटे का पेपर दो घंटे में देना होगा। विवि के ऑब्जेक्टिव पैटर्न में छात्रों को सौ में से केवल 75 सवालों के जवाब ही देने होंगे। विवि के अनुसार स्नातक रेगुलर-प्राइवेट में 86 हजार 510 और पीजी प्राइवेट फाइनल में 26 हजार 344 छात्र पेपर में शामिल होंगे। मेरठ में परीक्षा के लिए 30 केंद्र बनाए गए हैं जबकि गाजियाबाद में 14, मुजफ्फरनगर में 26, शामली में 13, सहारनपुर में 45, हापुड़ में 14, मेरठ में 30, बुलंदशहर में 39, नोएडा में 15 और बागपत में 20 केंद्र बनाए गए हैं।

120 पर्यवेक्षक करेंगे केंद्रों पर निगरानी

मेरठ। विवि ने परीक्षाओं के लिए 120 पर्यवेक्षकों की तैनाती की है। विवि के अनुसार गाजियाबाद में पांच, मुजफ्फरनगर में 18, सहारनपुर में 20, शामली में छह, हापुड़ में आठ, मेरठ में 16, नोएडा में 10, बुलंदशहर में 23 और बागपत में 14 पर्यवेक्षक बनाए गए हैं।

विवि कैंपस में यूजी सेमेस्टर के पेपर 14 से

मेरठ। विवि कैंपस में बीएससी केमेस्ट्री सहित स्नातक स्तर पर जारी सेमेस्टर कोर्स की परीक्षाएं 14 से 18 सितंबर तक होंगी। परीक्षा 11.30 से 1.30 बजे तक राजेश पायलट हॉस्टल में होंगी। पीजी स्तर पर सेमेस्टर फाइनल के पेपर भी 14 सितंबर से होंगे। विवि जल्द ही परीक्षा कार्यक्रम जारी करने जा रहा है।

मास्क अनिवार्य, सैनिटाइजर भी लेकर आएं

मेरठ। विवि के अनुसार परीक्षा में मास्क पहनकर आना अनिवार्य है। छात्र अपने साथ सैनिटाइजर की छोटी शीशी लेकर आएं। विवि ने परीक्षा से पहले केंद्रों के बाहर भीड़ नहीं लगाने की अपील की है। विवि ने सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने के निर्देश दिए हैं। परीक्षा के दौरान दो छात्रों के बीच तीन फुट की दूरी रहेगी। केंद्रों पर बीच से एक कुर्सी को हटा दिया गया है। छात्र के आगे-पीछे और बराबर पंक्ति में पर्याप्त दूरी रखी जाएगी। खिड़कियां-दरवाजे खुले रखे जाएंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Examination of university with mask and distance from today