ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठशहर में पांच सरकारी स्कूल बनेंगे इंग्लिश मीडियम

शहर में पांच सरकारी स्कूल बनेंगे इंग्लिश मीडियम

बेसिक शिक्षा विभाग की प्राइवेट स्कूलों से आगे कदम बढ़ाने की तैयारी हो गई है। शहर के पांच स्कूलों को इंग्लिश मीडियम में तब्दील करने के आदेश दिए गए हैं। इसमें शिक्षकों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी...

शहर में पांच सरकारी स्कूल बनेंगे इंग्लिश मीडियम
हिन्दुस्तान टीम,मेरठFri, 19 Jan 2018 02:29 AM
ऐप पर पढ़ें

बेसिक शिक्षा विभाग की प्राइवेट स्कूलों से आगे कदम बढ़ाने की तैयारी हो गई है। शहर के पांच स्कूलों को इंग्लिश मीडियम में तब्दील करने के आदेश दिए गए हैं। इसमें शिक्षकों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

बेसिक शिक्षा विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय के मुताबिक, सरकारी विद्यालय प्राइवेट स्कूलों से पिछड़ते जा रहे हैं। इसके चलते विभाग ने शहरी क्षेत्र में अपने स्कूलों को इंग्लिश मीडियम में तब्दील करने की योजना बनाई है। फिलहाल महानगर क्षेत्र में पांच स्कूलों को इंग्लिश मीडियम बनाया जाना है। इसकी शुरुआत करते हुए अंग्रेजी के शिक्षकों को चयनित करने का काम शुरू हो गया है। योजना के तहत चालू सेशन में सारी तैयारी पूरी करनी है। अगले सेशन से तीन प्राथमिक विद्यालयों में पहली कक्षा और दो उच्च प्राथमिक विद्यालय में बच्चों के दाखिले लिए जाएंगे। बच्चों का पूरा सिलेबस अंग्रेजी में ही होगा। चयनित स्कूलों में पहले से अच्छी प्रकार संचालित किए गए स्कूल शामिल किए जाएंगे। अंग्रेजी शिक्षण के लिए विभाग अलग से बजट बनाकर वहन करेगा। इसमें अंग्रेजी माध्यम की पुस्तकें बच्चों को देने के अलावा बच्चों को अन्य विद्यालयों की तरह बाकी सभी सुविधाओं का लाभ मिलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें