DA Image
Monday, December 6, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ उत्तर प्रदेश मेरठधनतेरस : बाजार में बरसेगी लक्ष्मी, करोड़ों का होगा कारोबार

धनतेरस : बाजार में बरसेगी लक्ष्मी, करोड़ों का होगा कारोबार

हिन्दुस्तान टीम,मेरठNewswrap
Mon, 01 Nov 2021 03:01 AM
धनतेरस : बाजार में बरसेगी लक्ष्मी, करोड़ों का होगा कारोबार

मेरठ। संवाददाता

धनतेरस पर खरीदारी को विशेष महत्व है। धनतेरस का बाजार सज गया है। शुभ मुहूर्त में सोना-चांदी, बर्तन, कपड़े, इलेक्ट्रॉनिक सामान से लेकर गाड़ियों की खरीदारी के लिए भीड़ उमड़ेगी। रविवार शाम बाजारों में चहल-पहल देखते हुए आज भी बाजारों में जमकर खरीदारी की उम्मीद है।

साप्ताहिक बंदी के बावजूद बाजार खुलेंगे। मंगलवार को धनतेरस पर जमकर धन वर्षा होने की उम्मीदें हैं। माना जा रहा कि एक दिन में करीब 400 से 500 करोड़ के आसपास का कारोबार हो जाएगा। दिवाली तक यह काराबोर 700 करोड़ को पार कर जाएगा।

शहर में धनतेरस के मद्देनजर हर तरह के कारोबार से जुड़े छोटे-बड़े दुकानदारों ने दुकानें सजा दी हैं। ऑफरों के साथ ग्राहकों को लुभाया जा रहा है। धनतेरस के लिए आबूलेन, सेंट्रल मार्केट, सराफा बाजार, बाम्बे बाजार, बेगमपुल, घंटाघर, सदर बाजार, लालकुर्ती, शारदा रोड, दिल्ली रोड, शास्त्रीनगर, माधवपुरम, पीएल शर्मा रोड, बुढ़ाना गेट, केसरगंज समेत तमाम बाजारों में रौनक है। मेरठ के कारोबारियों ने बाजार में ग्राहकों की उमड़ती भीड़ को देखते हुए धनतेरस का बाजार पिछले वर्षों से बेहतर रहने की उम्मीद बांध रखी है।

चार से पांच गुना उछाल लेगा ज्वैलरी कारोबार

मेरठ में ज्वैलरी का प्रतिदिन कारोबार 15 से 20 करोड़ रुपये का है। कोरोना काल के बाद से कारोबार मंदा रहा। इस बार नवरात्र के बाद से कारोबार बढ़ा। उम्मीद है कि धनतेरस पर चार से पांच गुना अधिक कारोबार होगा।

तीन हजार दोपहिया, एक हजार चौपहियान वाहन बिकने के आसार

दीपावली पर सबसे अधिक बूम देखने को मिल रहा है तो वह आटोमोबाइल सेक्टर है। धनतेरस पर सौ करोड़ के पार कारोबार की आस यह सेक्टर लगाए है। कार शोरूम और दोपहिया वाहन शोरूम मालिकों की मानें तो व्यापार में 20 से 25 प्रतिशत ग्रोथ है। धनतेरस पर अच्छे कारोबार की उम्मीद है। करीब तीन हजार से अधिक दोपहिया वाहन और एक हजार से अधिक चापहिया वाहनों की बिक्री के कयास लगाए जा रहे हैं।

मंहगाई का असर, फिर भी बेहतर बाजार की उम्मीद

दीपावली पर पिछले कई वर्षो से कंबल और बेडशीट गिफ्ट में देने का चलन हो गया है। इससे इस सेक्टर में अच्छा व्यापार धनतेरस पर हो रहा है। कपड़ा और बर्तन दोनों पर्व की मान्यता और जरूरत का हिस्सा हैं। माना जा रहा है कि महंगाई के असर के बावजूद बेहतर बाजार रहेगा।

ऑनलाइन शापिंग की मायूसी ने बढ़ाई उम्मीदें

ऑनलाइन शापिंग के बढ़ते ट्रेंड से इलेक्ट्रानिक्स मार्केट के व्यापारियों को झटका लगा है। व्यापारियों का कहना है कि ऑनलाइन खरीदारी करने के बाद ग्राहक दुकानों में जब उसकी पड़ताल कर रहे हैं तो उन्हें पछतावा भी हो रहा है। कई आयटमों के फीचर में फर्क होता है, तो वारंटी की अवधि भी ऑनलाइन शापिंग में कम होती है। मोबाइल, टीवी फ्रीज, लैपटाप, घरेलू अन्य इलेक्ट्रानिक्स आइटमों की लगभग 50 से 70 करोड़ के कारोबार की उम्मीद रहती है।

मोबाइल बाजार में तेजी

मोबाइल बाजार में चहल-पहल देखने को मिली। मोबाइल कारोबारियों का मानना है कि धनतेरस पर पांच से दस करोड़ तक मोबाइल के कारोबार की उम्मीद है।

चांदी के सिक्के, लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति की भी मांग

इस साल चांदी के सिक्कों के साथ डॉलर और नोट की डिमांड ज्यादा है, दीपावली पूजन पर इनका विशेष महत्व है। लक्ष्मी पूजन के लिए मां लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति की मांग रहती है। दीपावली की सभी खरीदारी लोग धनतेरस के दिन ही करना चाहते हैं। ज्वैलर्स ने ग्राहकों की खास पसंद के लिए एंटीक और लाइट वेट ज्वैलरी का कलेक्शन जुटा रखा है।

कोट्स

ऑटमोबाइल सेक्टर में इस बार पिछले वर्षों के मुकाबले अच्छा कारोबार होने की संभावना है। एक हजार से अधिक दोपहिया वाहनों की बिक्री दिवाली तक होनी चाहिए।

- आशीष चौधरी, निदेशक, एलीगेंट होंडा गढ़ रोड

धनतेरस पर लोग धनकुबेर की पूजा करते हैं। साथ ही शाम को पूजा भी करते हैं। दीपावली, भैयादूज व गोवर्धन की अपेक्षा धनतेरस पर मिठाई कम ही खरीदी जाती है।

- दिव्यांशु अग्रवाल, कैलाश डेयरी साकेत

धनतेरस, दिवाली के साथ फिर सहालग का दौर चलेगा। ऐसे में उम्मीद है कि अच्छी खरीदारी होगी। सोने की कीमत भी फिलहाल ठीक है। आगे बढ़ने की उम्मीद है।

- रवि प्रकाश अग्रवाल, सर्राफा कारोबारी

इस बार पेन्ट्स की कीमतों में महंगाई का असर रहा। तीन गुना तक कीमत बढ़ी। लोगों ने फिर भी घरों-मकानों, दुकानों और शोरूम की रंगाई पुताई कराई। उम्मीदों के अनुरूप व्यापार रहा।

- राजीव गुप्ता, पेन्ट्स कारोबारी

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें