ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठमेट्रो और रैपिड रेल के लिए राष्ट्रीय मानक बनेंगे

मेट्रो और रैपिड रेल के लिए राष्ट्रीय मानक बनेंगे

देश के विभिन्न शहरों में मेट्रो रेल और रैपिड रेल के संचालन के लिए अगले तीन महीनों में एक समान मानकों का निर्धारण कर लिया जाएगा। आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने मानकों के निर्धारण के लिए दिल्ली...

मेट्रो और रैपिड रेल के लिए राष्ट्रीय मानक बनेंगे
हिन्दुस्तान टीम,मेरठWed, 27 Jun 2018 01:43 AM
ऐप पर पढ़ें

देश के विभिन्न शहरों में मेट्रो रेल और रैपिड रेल के संचालन के लिए अगले तीन महीनों में एक समान मानकों का निर्धारण कर लिया जाएगा। आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने मानकों के निर्धारण के लिए दिल्ली मेट्रो के पूर्व प्रमुख ई. श्रीधरन की अध्यक्षता में नौ सदस्यीय समिति गठित की है जिसे प्रधानमंत्री कार्यालय से हाल ही में मंजूरी मिल गई। मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार समिति को मानकों के निर्धारण के लिए तीन महीने का समय दिया गया है।

मंत्रालय के सचिव डी. एस. मिश्रा ने बताया कि फिलहाल दिल्ली सहित दस शहरों में 490 किलोमीटर के दायरे में मेट्रो रेल का परिचालन हो रहा है। भविष्य में विभिन्न शहरों के लिए 600 किलोमीटर से अधिक की मेट्रो रेल परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। इसमें से 350 किलोमीटर में जल्द ही मेट्रो सेवा शुरू हो जाएगी। इसके अलावा दिल्ली को मेरठ, सोनीपत और अलवर क्षेत्रीय रैपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम (आरआरटीएस) के तहत रैपिड रेल से जोड़ने की योजना है। मेट्रो की मौजूदा और प्रस्तावित परियोजनाएं तथा लगभग 380 किलोमीटर की आरआरटीएस परियोजना का संचालन साल 2017 में जारी की गई राष्ट्रीय मेट्रो नीति के तहत एक समान मानकों पर किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें