DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › मेरठ › दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे : 140 रुपये होगा मेरठ से दिल्ली का टोल
मेरठ

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे : 140 रुपये होगा मेरठ से दिल्ली का टोल

हिन्दुस्तान टीम,मेरठPublished By: Newswrap
Wed, 01 Sep 2021 04:10 AM
दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे : 140 रुपये होगा मेरठ से दिल्ली का टोल

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर टोल वसूलने के लिए कंपनी चयन का काम पूर्ण नहीं होने के कारण एक सितंबर से टोल टैक्स की वसूली अभी नहीं होगी। हालांकि टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एनएचएआई ने प्रत्येक किलोमीटर के लिए 2.34 रुपये की बेसिक दर का प्रस्ताव सड़क एवं परिवहन मंत्रालय को भेज रखा है, जिसके तहत मेरठ से दिल्ली का टोल टैक्स कार, जीप और वैन का 140 रुपये प्रस्तावित किया गया है। अधिकारियों का कहना है कि प्रक्रिया पूरी होने पर मंत्रालय इसकी मंजूरी देगा। उम्मीद है मध्य सितंबर के बाद टोल वसूली शुरू हो जाएगी। फिलहाल टोल फ्री यात्रा ही होगी।

मेरठ एक्सप्रेसवे एक अप्रैल को वाहनों के लिए खोल दिया था। टोल वसूली अभी तक शुरू नहीं हो सकी है। एक सितंबर से टोल वसूली की बात की जा रही थी। सभी टोल प्लाजा पर वसूली के लिए कार्रवाई चल रही थी, लेकिन टोल कंपनी तय नहीं होने के कारण टोल वसूली का आदेश अभी नहीं हो सका। एनएचएआई ने टोल वसूली की तैयारी शुरू कर दी है। हालांकि टोल टैक्स की दरें प्रस्तावित कर दी गई हैं।

टोल टैक्स की प्रस्तावित दरें

-सराय काले खां से मेरठ तक कार, जीप और वैन का 140 रुपये टोल होगा।

-रसूलपुर सिकरोड के 95 और भोजपुर तक के 115 रुपये टोल होगा।

-हल्के व्यवसाहिक वाहन का टोल 225 रुपये होगा।

-सिकरोड तक का 150 और भोजपुर का 190 रुपये टोल लगेगा।

-बस और ट्रक के 470 रुपये मेरठ तक देने होंगे।

-रसूलपुर सिकरोड तक 315, भोजपुर के 395 रुपये टोल के देने होंगे।

-थ्री एक्सल वाहन के मेरठ तक 515 रुपये लगेंगे।

-रसूलपुर सिकरोड का 340 और भोजपुर के 435 रुपये लिए जाएंगे।

-चार से छह एक्सल वाले वाहन से मेरठ तक के 740 रुपये लिए जाएंगे।

-रसूलपुर सिकरोड का 490 और भोजपुर तक के 625 रुपये होंगे।

-सात या इससे अधिक एक्सल वाले वाहन का मेरठ तक का टोल 900 रुपये होगा।

-रसूलपुर सिकरोड तक के 600 और भोजपुर तक के 760 रुपये टोल वसूला जाएगा।

-मेरठ से दिल्ली तक के कार, जीप, वैन के 140 रुपये देने होंगे।

-डासना तक के 60, इंदिरापुरम के 95, डूडाहेड़ा के 75, रसूलपुर सिकरोड के 45 और भोजपुर तक के 20 रुपये प्रस्तावित किया गया है।

वर्जन

टोल वसूली के लिए कंपनियों को आमंत्रित किया गया है। बेसिक दर 2.34 रुपये प्रति किलोमीटर का प्रस्ताव है। टेंडर प्रक्रिया के बाद फाइनल रेट की अधिसूचना जारी की जाएगी।

- मुदित गर्ग, परियोजना निदेशक, एनएचएआई।

----------

छह लेन का रेल ओवरब्रिज खोला

इंफो:::

16 लेन का ट्रैफिक अभी तक चार लेन से निकल रहा था

02 से तीन किमी लंबे जाम से हर रोज जूझ रहे लोग

गाजियाबाद। कार्यालय संवाददाता

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे के खंड दो पर चिपियाना बुजुर्ग रेलवे ओवर ब्रिज की छह लेन लोगों के लिए खोल दी गई है। अभी तक ट्रायल के तौर पर वाहनों को निकाला जा रहा था। रेलवे ओवरब्रिज खुलने से अब चिपियाना में लगने वाले जाम से राहत मिलने लगेगी। दूसरी तरफ की छह लेन का काम तेजी से कराया जा रहा है। यह काम दिसंबर तक पूरा होगा। अब दो लेन और खोलने की तैयारी है।

मेरठ एक्सप्रेसवे का खंड-दो यूपी गेट से डासना तक है। इस खंड के चिपियाना में रेलवे ओवर ब्रिज बनाया जा रहा है। इसका काम तीन जगह चल रहा है। इसमें क्रॉसिंग रिब्लिक वाले हिस्से को खोल दिया गया। यानी लालकुआं से दिल्ली की तरफ जाना अब और आसान हो गया क्योंकि यहां अभी तक 16 लेन का ट्रैफिक चार लेन से निकल रहा था। रोजाना दो से तीन किलोमीटर लंबा जाम लगने से वाहन चालकों को परेशानी उठानी पड़ रही थी। शाम के समय भीषण जाम लगने से ज्यादा दिक्कत होती थी।

एनएचएआई के परियोजना अधिकारी मुदित गर्ग ने बताया कि रेलवे ओवर ब्रिज की छह लेन खोल दी हैं। चिपिचाना बुजुर्ग पर जाम नहीं लगेगा। उन्होंने बताया कि दिल्ली की तरफ से आने वाली लेन पर अभी काम चल रहा है। यह निर्माण कार्य दिसंबर तक पूरा हो जाएगा। बता दें कि दिल्ली की तरफ से आने वाला ट्रैफिक दो लेन से निकल रहा है।

संबंधित खबरें