DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

2019 चुनाव से ठीक पहले मिलेगा दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे का तोहफा

2019 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले मेरठ के लोगों को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे का चुनावी तोहफा मिलेगा। इसके लिए एनएचएआई ने कवायद तेज कर दी है। एक साथ तीन चरणों और लिंक रोड पर जमीनी कार्रवाई को तेज कर दी है। पहला चरण पूर्ण हो चुका है। लक्ष्य तो जून-2019 तक का रखा गया है, जबकि दावा है कि अगले साल अप्रैल तक यह बनकर तैयार हो जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 31 दिसम्बर 2015 को दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे का शिलान्यास किया था। कुल 82 किलोमीटर के इस एक्सप्रेस वे पर शिलान्यास के बाद से काम तेज कर दिया था। दिल्ली, गाजियाबाद, हापुड़ और मेरठ जिले में चार चरणों में इस प्रोजेक्ट पर तब से काम चल रहा है। गत 27 मई को प्रधानमंत्री ने दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे के पहले चरण हजरत निजामुद्दीन से यूपी बार्डर तक का लोकार्पण कर दिया। अब दूसरे, तीसरे और चौथे चरण का कार्य तेजी से चल पड़ा है। एनएचएआई के अधिकारियों कहना है कि एक साल में दिल्ली से मेरठ 82 किलोमीटर का एक्सप्रेस वे जनता के सामने होगा। शेष तीनों चरणों में अब तेजी से काम हो रहा है। दावा है कि 2019 के लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे जनता को समर्पित कर दिया जाए। इसके लिए पीएमओ से लगातार निगरानी की जा रही है।

चार चरण और पांच पैकेज में बांटा गया काम

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे का काम तेज करने के लिए दिल्ली से मेरठ वाया डासना के काम को चार चरणों के साथ पांच पैकेज में बांट दिया गया है। चार पैकेज का काम एजेंसी को सौंप दिया गया है। पांचवें पैकेज की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। पांचवां पैकेज मेरठ का महत्वपूर्ण लिंक रोड होगा। यह मोहिउद्दीनपुर से हापुड़ रोड पर हाजीपुर गांव से मिलेगा, जो लगभग नौ किलोमीटर का रखा गया है।

इस तरह है चार चरण

- हजरत निजामुद्दीन से यूपी बार्डर:8.360 किलोमीटर, 14 लेन

- यूपी बार्डर से डासना: 19.28 किलोमीटर, 14 लेन

- डासना से हापुड़: 22.27 किलोमीटर, 6 लेन

- डासना से मेरठ(मोहिउद्दीनपुर) ग्रीनफिल्ड: 31.78 किलोमीटर, 6 लेन

- लिंक रोड(मोहिउद्दीनपुर से हापुड़ रोड, हाजीपुर): लगभग नौ किलोमीटर, 6 लेन।

तेजी से हो रहा काम

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे का काम डासना से मेरठ के बीच अब तेजी से होने लगा है। हरसंभव प्रयास है कि जून-2019 के लक्ष्य से पहले इसकी सेवा जनता को उपलब्ध हो। इसके लिए चार चरण, पांच पैकेज पर काम चल रहा है

- किशोर कान्याल, डीजीएम, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:delhi-meerut express way