DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एसईई में छाए मेरठ के मेधावी, दीपांकुर यूपी में नंबर दो

एसईई में छाए मेरठ के मेधावी, दीपांकुर यूपी में नंबर दो

प्रदेशभर के इंजीनियरिंग और प्रबंधन कॉलेजों में प्रवेश के लिए हुई राज्य प्रवेश परीक्षा (एसईई) में बीटेक के टॉप 10 में मेरठ के दीपांकुर और अक्षज छा गए हैं। दीपांकुर ने प्रदेश में दूसरी और अक्षज ने चौथी रैंक पाते हुए मेरठ की मेधा का एक बार फिर से डंका बजा दिया। एसईई में सहारनपुर-मेरठ मंडल के छात्र-छात्राओं का प्रदर्शन एक बार फिर से शानदार रहा है। रैंक में मुजफ्फरनगर, बिजनौर एवं सहारनपुर सहित विभिन्न जिलों के छात्र चमके हैं। हालांकि मेरठ के दोनों टॉपर ने प्रवेश के लिए अपने सभी विकल्प खुले रखे हैं। दोनों छात्र एसईई में प्रवेश का फैसला जेईई एडंवास के रिजल्ट के बाद लेंगे। फिलहाल दोनों मेधावियों ने अपने विकल्प खुले रखे हैं।

एसईई में दूसरी रैंक, इंतजार जेईई एडवांस का, टारगेट आईआईटी

प्रदेश स्तर पर बीटेक में दूसरी रैंक लाने वाले दीपांकुर कंसल ने अपनी मेहनत के दम पर मेरठ का नाम रोशन कर दिया। दीपांकुर ने जेईई मेन में 181 वीं रैंक हासिल की थी। जेईई एडवांस के रिजल्ट का फिलहाल इंतजार है। जून के दूसरे हफ्ते में यह रिजल्ट आएगा। फिलहाल दीपांकुर जेईई एडवांस के रिजल्ट के इंतजार करेंगे। इसके बाद ही वे जेईई मेन, एडवांस और एसईई के विकल्पों पर अंतिम फैसला लेंगे। प्रदेश की टॉप 10 सूची में विभिन्न कोर्स में मेरठ-सहारनपुर मंडल से 27 मेधावियों ने बाजी मारी है।

शिवपुरी स्थित दीपांकुर कंसल ने बीते वर्ष सेंट थॉमस से 97.25 फीसदी अंकों के साथ इंटर उत्तीर्ण की थी। वे बिना किसी कोचिंग के घर पर तैयारी में जुटे हैं। अपनी मेहनत के दम पर ही दीपांकुर ने जेईई मेन में 181 वीं रैंक हासिल की और अब एसईई के जरिए प्रदेश में दूसरे नंबर पर छा गए। दीपांकुर के अनुसार सफलता के लिए कोचिंग जरुरी नहीं है। घर पर भी अच्छी तैयारी करते हुए कमियां सुधारी जा सकती हैं। दीपांकुर के अनुसार आप जो भी पढ़ें, हाथोंहाथ उसके नोट्स तैयार करें ताकि आखिरी दिनों में उन्हें रिवाइज किया जा सके। यह जरुरी है कि हर रोज पढ़ा जाए। सोशल मीडिया से दूर रहते हुए नियमित दस घंटे तैयारी करने वाले दीपांकुर का लक्ष्य आईआईटी दिल्ली से कंप्यूटर साइंस में बीटेक करने का है। इसके बाद वह विदेश से आगे की पढ़ाई करेंगे। दीपांकुर के पिता राकेश कंसल एसबीआई मुंबई में चीफ मैनेजर हैं जबकि माता मनीषा कंसल टीचर। दीपांकुर के अनुसार वे जेईई एडवांस के रिजल्ट के बाद अंतिम फैसला करेंगे।

पहले ही प्रयास में अक्षज ने प्रदेश में पाई चौथी रैंक

वेस्ट एंड रोड दीवान पब्लिक स्कूल से इसी वर्ष इंटर उत्तीर्ण करने वाले अक्षज ने पहले ही प्रयास में एसईई में प्रदेश में चौथी रैंक हासिल की है। अक्षज ने इंटर में 98.6 फीसदी अंक हासिल किए थे। अक्षज का लक्ष्य आईआईटी से इंजीनियरिंग का है। अक्षज ने पिछले महीने जारी जेईई मेन के रिजल्ट में भी रैंक हासिल की थी और जेईई एडवांस का एग्जाम दिया हुआ है। अक्षज के पिता मनीष बंसल बिजनेसमेन हैं जबकि मम्मी मीनू बंसल गृहिणी। अक्षज के अनुसार सफलता के लिए जरुरी है कि निरंतर पढ़ाई। जो भी करो मन से करो। अक्षज सोशल साइट से बिल्कुल दूर हैं। खाली समय में अक्षज को खेलना पसंद है। अक्षज ने इंटर में फिजिक्स में 95, केमेस्ट्री में 98, गणित एवं कम्यूटर में 100-100 नंबर पाए। इंजीनियरिंग के बाद अक्षज सिविल सर्विस की तैयारी भी करेंगे।

एसईई में मेरठ के टॉप 05 स्टूडेंट

-----------------------------------

नाम राज्य रैंक

----------------------------------

दीपांकुर कंसल 02

अक्षज बंसल 04

रजत शर्मा 20

आदर्श जैन 28

आदर्श बरार 47

----------------------------

एसईई में ऐसे चमके मेरठ-सहारनपुर मंडल -

-----------------------------------------------------------

कोर्स नाम रैंक जनपद

----------------------------------------------------------

बीटेक आदित्य सिंह 01 गौतमबुद्ध नगर

दीपांकुर कंसल 02 मेरठ

अक्षज बंसल 04 मेरठ

पारस मल्ली 05 गाजियाबाद

आमोख वर्मा 07 गौतमबुद्ध नगर

प्रशांत मिश्रा 09 गाजियाबाद

इप्शिता मोहन्ती 104 गाजियाबाद

इफरा आदिल 106 बिजनौर

मेघुल त्यागी 161 गाजियाबाद

---------------------------------------------------------------

बीटेक बॉयोटेक कार्तिकेय सिंह 01 गाजियाबाद

लविस 04 मुजफ्फरनगर

इफरा आदिल 05 बिजनौर

अयान बालियान 06 मेरठ

जागृति 24 मुजफ्फरनगर

-------------------------------------------------------------------

बीफॉर्मा कार्तिकेय सिंह 01 गाजियाबाद

लविस 02 मुजफ्फरनगर

अयान बालियान 04 मेरठ

हिमांशु कुमार 05 मुजफ्फरनगर

राकिब चौधरी 07 मेरठ

जागृति 20 मुजफ्फरनगर

प्रियाशा पांडे 21 मेरठ

रिया त्यागी 23 मेरठ

--------------------------------------------------------------

बीऑर्क कार्तिकेय सिंह 01 गाजियाबाद

यथार्थ वर्मा 03 सहारनपुर

अमन खान 08 सहारनपुर

अनिका सेठी 18 मेरठ

मानवी पचौरी 24 गाजियाबाद

---------------------------------------------------------------

उक्त सूची संयुक्त रूप से टॉप 10 छात्र-छात्रा की

रिजल्ट में गांव और दिव्यांगों का भी दबदबा

एसईई के रिजल्ट में ग्रामीण पृष्ठभूमि और दिव्यांगों का भी दबदबा है। प्रदेश में कुल 8946 छात्र-छात्रा ऐसे थे जो ग्रामीण पृष्ठभूमि से थे, लेकिन इन सभी ने अपनी मेहनत के दम पर शानदार सफलता हासिल की है। कुल 8460 छात्रों ने इस श्रेणी में पेपर दिए जिसमें 7789 सफल हुए। कुल 539 दिव्यांगों ने एसईई में आवेदन किया जिसमें 477 ने पेपर दिए और 429 पास हुए हैं। सफल अभ्यर्थियों में इस वर्ष 74.33 फीसदी छात्र हैं जबकि 25.47 फीसदी छात्राएं। मेरठ से उक्त परीक्षा में आठ हजार छात्र-छात्राओं ने पेपर दिए थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Deepankur, Akshaj got 2nd 4 th rank in UP