DA Image
हिंदी न्यूज़ › उत्तर प्रदेश › मेरठ › गन्ना सर्वे की जांच करने पहुंचे डीसीओ
मेरठ

गन्ना सर्वे की जांच करने पहुंचे डीसीओ

हिन्दुस्तान टीम,मेरठPublished By: Newswrap
Wed, 02 Jun 2021 04:20 AM
गन्ना सर्वे की जांच करने पहुंचे डीसीओ

मवाना। संवाददाता

खेतों पर गन्ना विकास परिषद और मिल के कर्मचारियों की 63 टीमें गन्ना सर्वे काम में जुटी हुई हैं। मंगलवार दोपहर गन्ना सर्वे के कार्य की जांच करने जिला गन्ना अधिकारी डॉ. दुष्यंत कुमार मवाना क्षेत्र के गांव पिलौना और बहजादका पहुंचे।

ग्राम पिलौना में जिला गन्ना अधिकारी डॉ. दुष्यंत कुमार ने सर्वे कार्य का निरीक्षण किया। चीनी मिल के अफसर डॉ.रजनीश कुमार, विशेष सचिव प्रदीप शर्मा और वरिष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक सौबीर सिंह तथा संयुक्त सर्वे टीम के सदस्य मौजूद रहे। वहां पर किसान महेंद्रपाल सिंह के पौधा गन्ने की जांच की गई जो सही पाया गया। इसके बाद अफसरों ने पिलौना और बहजादका गांव के कई किसानों के खेतों पर जाकर गन्ना सर्वे की जांच की। गन्ना सर्वे कार्य पूरे जून माह तक चलेगा।

इससे पहले सहकारी गन्ना विकास समिति के विशेष सचिव प्रदीप शर्मा और वरिष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक सौबीर सिंह ने ग्राम ढिकोली में किसान संदीप, पंकज और राकेश नागर के पौधा तथा पेड़ी का वेरिफिकेशन किया जो सही पाया गया। दोनों अफसरों ने किसानों से सर्वे के दौरान सर्वे कार्य में सहयोग और खेतों पर रहने की अपील की।

गन्ना सर्वे 20 हजार किसानों का, ऑनलाइन घोषणा पत्र 48 का

गन्ना आयुक्त ने नई सर्वे नीति लागू की है। प्रत्येक किसान को सर्वे के दौरान अपना ऑनलाइन घोषणा पत्र भरना पड़ेगा, जिसमें कृषि भूमि का रकबा और उसमें बोये गए गन्ने की पेड़ी और पौधे की जानकारी देनी होगी। यह स्वयं किसान को ही भरना पड़ेगा। विशेष सचिव प्रदीप शर्मा और वरिष्ठ गन्ना विकास निरीक्षक सौबीर सिंह ने संयुक्त रूप से बताया कि जो कृषक अपना घोषणा पत्र नहीं भरेगा उन्हें पेराई सत्र में परेशानी उठानी पड़ेगी। कारण बताया कि बिना घोषणा पत्र भरे किसानों को गन्ना पर्चियां नहीं मिलेंगी। बताया कि मवाना क्षेत्र में आज तक करीब 20 हजार किसानों का गन्ना सर्वे हो चुका है लेकिन 48 कृषकों ने ही ऑनलाइन घोषणा पत्र भरा है। उन्होंने सभी कृषकों से अपील की कि ऑनलाइन घोषणा पत्र जरूरी है। जो किसान ऑनलाइन घोषणा पत्र भरेंगे, उन्हें पेराई सत्र में परेशान नहीं होना पड़ेगा।

संबंधित खबरें