ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठआईटीआई छात्र की हत्या पर कंकरखेड़ा में दिनभर बवाल

आईटीआई छात्र की हत्या पर कंकरखेड़ा में दिनभर बवाल

कंकरखेड़ा में आईटीआई छात्र की हत्या के बाद रविवार को थाने से लेकर सड़क तक जमकर बवाल हुआ। पुलिस के साथ भी धक्कामुक्की हुई। छह दिन पहले छात्र पर हमला...

आईटीआई छात्र की हत्या पर कंकरखेड़ा में दिनभर बवाल
हिन्दुस्तान टीम,मेरठMon, 28 Sep 2020 03:01 AM
ऐप पर पढ़ें

मेरठ। मुख्य संवाददाता

कंकरखेड़ा में आईटीआई छात्र की हत्या के बाद रविवार को थाने से लेकर सड़क तक जमकर बवाल हुआ। पुलिस के साथ भी धक्कामुक्की हुई। छह दिन पहले छात्र पर हमला किया गया था और अस्पताल में उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। परिजनों, हिंदू युवा वाहिनी के सदस्यों और छात्र नेताओं ने पुलिस पर आरोपियों को सरंक्षण देने व लचर कार्रवाई का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा किया। थाने के गेट पर धरना देकर बैठ गए। करीब आठ घंटे तक इसी मामले में हंगामा रहा। सीओ द्वारा गिरफ्तारी का आश्वासन देने के बाद मामला कुछ शांत हुआ। इसके बाद शाम के समय गमगीन माहौल में अंतिम संस्कार किया गया।

--------

ये था मामला

कंकरखेड़ा की हाईड्रिल कॉलोनी निवासी वैभव मुरादनगर में आईटीआई छात्र था। 23 सितंबर को वैभव किसी काम से संतविहार कॉलोनी में आया था। यहां पर चार युवकों निखिल, आदित्य प्रधान, अमन ओबरॉय और अंकित ने वैभव को खूब पीटा। उसके सिर पर ईंटों और लोहे की रॉड से हमला किया। इसमें उसे गंभीर चोट आई। किसी तरह से जान बचाकर वैभव भागा, लेकिन आरोपियों ने उसका बाइक से पीछा शुरू कर दिया। संतविहार कॉलोनी से जान बचाकर भागते हुए वैभव की बाइक डिवाइडर पर उछल गई और उसका सिर सड़क पर लगा। परिजनों ने वैभव को फोर्टिस अस्पताल भर्ती कराया, जहां शनिवार रात उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई।

------

परिजनों और छात्रों का गुस्सा भड़का, हो गया बवाल

वैभव की मौत की सूचना पर परिजनों, हिंदू युवा वाहिनी और छात्र नेताओं का गुस्सा भड़क गया। रविवार को करीब 11 बजे हिंदू युवा वाहिनी के सैकड़ों कार्यकर्ता और छात्र कंकरखेड़ा थाने पर जमा हो गए। यहां पर वैभव की मौत के मामले में पुलिस पर आरोपियों से मिलीभगत करने का आरोप लगाया और हंगामा कर दिया। छात्रों ने पुलिस-प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते हुए थाने के गेट पर धरना दे दिया। मामला तूल पकड़ गया और अधिकारियों तक बात पहुंची। इसके बाद सीओ दौराला को मामला संभालने के लिए भेजा गया। सीओ ने लोगों से बात करते हुए समझाने का प्रयास किया, लेकिन भीड़ नहीं मानी। इसके बाद थाने के बाहर रोड़ जाम कर दी। आरोप लगाया कि छात्र पर हुए कातिलाना हमले के मामले में छह दिन बाद भी आरोपी आजाद हैं। पुलिस इस मामले को एक्सीडेंट बता रही और सीसीटीवी को छिपा लिया गया है। आरोप लगाया कि जब हत्या के इरादे से आरोपी पीछा कर रहे थे तो ऐसे में थानेदार इसे दुर्घटना कैसे बता रहा है। सीओ दौराला संजीव दीक्षित ने 24 घंटे में आरोपियों की गिरफ्तारी का आश्वासन दिया और कहा कि यदि आरोपी नहीं पकड़े तो वह खुद परिजनों के साथ धरने पर बैठ जाएंगे। इसके बाद मामला कुछ शांत हुआ।

-------

फ्लाईओवर के पास लगाया जाम

आक्रोशित भीड़ को किसी तरह से पुलिस ने थाने से हटा दिया, लेकिन छात्र फिर भी नहीं मानें। छात्रों ने कंकरखेड़ा फ्लाईओवर के पास पहुंचकर दोबारा जाम लगा दिया। सूचना पर पल्लपुरम इंस्पेक्टर दिग्विजय साही भी मौके पर पहुंच गए। यहां पर हंगामा और जाम लगाने वालों को समझा कर शांत कराया। इस दौरान करीब डेढ़ घंटा जाम लगा रहा।

-----

पुलिस ने तोड़े संतविहार का डिवाइडर

वैभव का संतविहार कॉलोनी में जहां पर एक्सीडेंट हुआ, वहां लगा डिवाइडर पुलिस ने रविवार को तोड़ दिया। इसके अलावा वहीं पास ही एक मकान पर लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज को पुलिस ने कब्जे में लिया है। इतना ही नहीं, वैभव के परिजनों का आरोप है कि उस सीसीटीवी को पुलिस किसी को नहीं दिखा रही है। आरोप लगाया कि पुलिस आरोपियों को फायदा देने के लिए ऐसा कर रही है।

------

इंस्पेक्टर और दुष्यंत को खदेड़ा

शाम के समय वैभव का शव पोस्टमार्टम के बाद घर पहुंचा। इस दौरान भी लोगों का गुस्सा भड़क गया। यहां पर इंस्पेक्टर कंकरखेड़ा बिजेंद्र राणा ने लोगों के सामने आरोपियों का बचाव किया और कह दिया कि यह तो हादसा हुआ है। इसके बाद भीड़ भड़क गई। इंस्पेक्टर के पक्ष में बोलने वाले नेता दुष्यंत रोहटा को भी पब्लिक ने घेर लिया। जमकर लताड़ा और खूब खरी-खोटी सुनाई। इसके बाद इंस्पेक्टर और दुष्यंत को वहां से खदेड़ दिया।

-------

हत्या से पहले खुद दी थी तहरीर

वैभव के साथ 23 सितंबर को दोपहर के समय इन्हीं आरोपियों ने मारपीट की थी। इसी मामले में वैभव ने थाने पहुंचकर खुद तहरीर दी थी। इसके बाद शाम के समय उस पर दोबारा हमला किया गया। घटना के दो दिन बाद यानी 25 सितंबर को थाना पुलिस की नींद टूटी और पूछताछ करने वैभव के घर पहुंची। यहां पता चला कि वैभव आईसीयू में है।

-------

चौकी प्रभारी पर भी आरोप

जिटौली चौकी प्रभारी आशीष रस्तोगी के खिलाफ भी लोगों ने जमकर गुस्सा निकाला। आरोप लगाया कि चौकी प्रभारी अभद्रता करता है और इस मामले में आरोपियों को बचाने में लगा था। इस प्रकरण में दूसरे पक्ष के लोगों को बचाव के रास्ते बता रहा था। आशीष को सस्पेंड करने की मांग की गई।

-------

इस मामले में मुकदमा पहले से ही दर्ज है। तीन आरोपियों को पकड़ लिया गया है। चौथे आरोपी की तलाश की जा रही है। परिजनों की तहरीर पर आगे की कार्रवाई की जा रही है। पुलिस पर जो आरोप हैं, उनकी भी जांच की जाएगी।

अखिलेश नारायण सिंह, एसपी सिटी मेरठ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें