counting meeting - पारदर्शिता और निष्पक्षता से होगी मतगणना, तैयारी पूर्ण: डीएम DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पारदर्शिता और निष्पक्षता से होगी मतगणना, तैयारी पूर्ण: डीएम

पारदर्शिता और निष्पक्षता से होगी मतगणना, तैयारी पूर्ण: डीएम

डीएम अनिल ढींगरा ने कहा है कि लोकसभा चुनाव की मतगणना पारदर्शिता और निष्पक्षता के साथ कराई जाएगी। उन्होने कहा कि मतगणना की सारी तैयारियां पूर्ण करा ली गई है। परतापुर कताई मिल परिसर स्थित मतगणना स्थल पर सुबह सात बजे सभी प्रत्याशियों और उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम को खोला जाएगा। उसके पश्चात सुबह आठ से मतगणना शुरू होगी।

डीएम ने मतगणना को लेकर कलक्ट्रेट में मंगलवार को सभी दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर तैयारियों की जानकारी दी। बाद में मीडिया को भी मतगणना के संबंध में बताया। उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल पर मोबाइल फोन पूर्णतः बंद रहेगा। केवल मीडिया को मीडिया सेंटर तक मोबाइल ले जाने की अनुमति रहेगी। मतगणना के परिणामों के बाद विजय जलूस पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।

डीएम ने मतगणना सम्बंधी तैयारियों एवं प्रकिया को विस्तार से समझाया। उन्होंने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार मतगणना प्रारम्भ करने से पूर्व ईवीएम स्ट्रांग रूम को आर ओ, एआरओ, प्रत्याशियों निर्वाचन अभिकर्ताओं एवं आयोग के आब्जर्वर की उपस्थिति में ही सुबह सात बजे खोला जाएगा। इसकी वीडियोग्राफी करायी जाएगी। उन्होंने बताया कि डाक मत पत्रों को ट्रेजरी में सुरक्षित रखा गया है, जिनको 23 मई की सुबह सुरक्षाबलों एवं पार्टी प्रतिनिधियों के साथ मतगणना स्थल पर पहुंचाया जाएगा। डीएम ने बताया कि सबसे पहले डाकमत पत्रों की मतगणना का कार्य शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर सुबह आठ बजे तक प्राप्त डाक मतपत्रों को मतगणना में शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर मोबाइल, धूम्रपान व ज्वलनशील पदार्थ पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने बताया कि मतगणना हॉल में 15 टेबल लगायी जाएगी, 14 पर मतगणना व एक टेबल एआरओ की होगी। और उन सभी पर एक-एक मतगणना अभिकर्ता रहेगा। मतगणना के दौरान हर विधानसभा की पांच-पांच वीवीपैट मशीनों को रैण्डमली आधार पर चयनित किया जाएगा। उसकी पर्चियों को वीसीबी बूथ पर काउन्ट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति मतगणना की स्थिति को आयोग की वेबसाइट पर राउण्डवार देख सकेगा।

इस अवसर पर सीडीओ आर्यका अखौरी, एडीएम प्रशासन रामचन्द्र, एडीएम सिटी महेश चन्द्र शर्मा, एडीएम वित्त सुभाष चन्द्र प्रजापति, एसपी ट्रैफिक संजीव वाजपेयी, एसडीएम सरधना अमित भारतीय, एसडीएम सदर कमलेश गोयल, एसीएम सुनीता सिंह सहित भाजपा प्रतिनिधि हर्ष गोयल, जिला सहकारी बैंक चेयरमैन मनिन्दरपाल सिंह,विवेक रस्तोगी, संजीव महेश्वरी, कामरेड शरीफ अहमद, कांग्रेस के हरिकृष्ण अम्बेडकर, बसपा के कृष्णपाल, रालोद के जिलाध्यक्ष राहुल देव, सपा जिलाध्यक्ष राजपाल सिंह सहित विभिन्न राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधि आदि मौजूद रहे।

वीडियोग्राफी और सीसीटीवी की है व्यवस्था

प्रशासन की ओर से मतगणना स्थल पर मतगणना सम्बंधी प्रत्येक कार्य की वीडियोग्राफी कराई जाएगी। प्रत्येक विधानसभा के मतगणना पंडाल व मतगणना स्थल के प्रवेशद्वार पर सीसीटीवी कैमरे स्थापित कराये गये हैं, जिससे हर गतिविधि पर कड़ी नजर रहेगी। मतगणना स्थल पर चिकित्सा की दृष्टि से चिकित्सा टीम के साथ दो एम्बुलेंस तथा चिकित्सा सम्बंधी सुविधा उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि मतगणना हॉल में आने व जाने के लिये दो गेट बनाये गये हैं, जिसमें से एक गेट से आब्जर्वर्, सरकारी अधिकारी व कर्मचारी तथा दूसरे गेट से राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि आ सकेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:counting meeting