ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठकोरोना का दंश : मृत्यु प्रमाण पत्र में नहीं दर्ज मौत की वजह, अस्पतालों में भटक रहे परिजन

कोरोना का दंश : मृत्यु प्रमाण पत्र में नहीं दर्ज मौत की वजह, अस्पतालों में भटक रहे परिजन

कोरोना का कहर मौत के बाद भी पीड़ित परिवार का पीछा नहीं छोड़ रहा है। जिन परिवारों में कोरोना से मौत हुई है वह उनके परिजन मृत्यु प्रमाणपत्र, मौत के...

कोरोना का दंश : मृत्यु प्रमाण पत्र में नहीं दर्ज मौत की वजह, अस्पतालों में भटक रहे परिजन
हिन्दुस्तान टीम,मेरठSat, 29 May 2021 03:50 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना का कहर मौत के बाद भी पीड़ित परिवार का पीछा नहीं छोड़ रहा है। जिन परिवारों में कोरोना से मौत हुई है वह उनके परिजन मृत्यु प्रमाणपत्र, मौत के कारण का प्रमाण पत्र बनाने के लिए कोविड अस्पताल में भटक रहे हैं। हिन्दुस्तान टीम ने गुरुवार को इस मामले की पड़ताल की तो कई परिवार के लोग मौत की वजह का प्रमाण पत्र बनवाने के लिए अस्पतालों में भटकते मिले। कई परिवार तो दूसरे जिलों से आए हुए थे। अपनी पीड़ा बताते बताते परिजनों की आंखें भर आईं।

केस एक

गंगानगर निवासी अशोक कुमार की करीब दो सप्ताह पहले कोरोना से मेडिकल के कोविड अस्पताल में मौत हो गई। परिजनों ने तीन बाद मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए कोविड अस्पताल में आवेदन कर दिया। इनका मृत्यु प्रमाण पत्र तो बन गया लेकिन इसमें कारण दर्ज नहीं है। अब परिवार वालों ने इलाज की समरी के लिए आवेदन किया है।

केस दो

गुलावठी निवासी पूनम शर्मा की 03 मई को कोविड अस्प्ताल में मौत हो गई। वह 27 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती हुई। इनके परिवार वालों को मृत्यु प्रमाण पत्र तो मिल गया लेकिन बीमा कंपनी ने क्लेम के लिए मौत के कारण का प्रमाण लाने को कह दिया। परिवार वाले मेडिकल के कोविड अस्पताल में कई दिनों से भटक रहे हैं।

प्रमाण पत्र पर दर्ज नहीं मौत का कारण

मृत्यु प्रमाण पत्र में मौत का कारण दर्ज नहीं किया जा रहा है। इस वजह से लोगों को अलग से इलाज की समरी के लिए आवेदन करना पड़ रहा है। मेडिकल के कोविड अस्पताल में 50 से ज्यादा आवेदन मृत्यु का कारण जानने के लिए समरी के अटके हुए हैं। इन पर कोई सुनवाई नहीं हो रही है। इस मामले की कई शिकायतें कोविड प्रभारी से की जा चुकी है।

अटक गई नौकरी

कोविड में मरने वालों के बीमा क्लेम, मृतक आश्रितों की नौकरी इस वजह से लटक गई क्योंकि इनके पास मृत्यु प्रमाण पत्र तो है लेकिन इसका प्रमाण नहीं है कि मृत्यु का कारण क्या रहा। इसके लिए लोग इलाज की समरी के लिए आवेदन कर रहे हैं।

कोई प्रमाण पत्र वेटिंग नहीं

पिछले एक सप्ताह से कोई प्रमाण पत्र वेटिंग में नहीं है। आवेदन आने के तीन दिन बाद मृत्यु प्रमाण पत्र जारी कर दिए जा रहे हैं। मौत का कारण जानने के लिए इलाज की समरी बनाने में समय लगता है। अगर किसी को समस्या है सीधे मुझसे आकर मिले।

- डॉ. धीरज राज, प्रभारी, कोविड अस्पताल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें