DA Image
19 अक्तूबर, 2020|4:04|IST

अगली स्टोरी

कमिश्नर-डीएम ने महिला सशक्तिकरण पर दिया जोर

कमिश्नर-डीएम ने महिला सशक्तिकरण पर दिया जोर

दौराला। संवाददाता

महिला शक्ति पंचायत में रविवार को कमिश्नर, डीएम के साथ अन्य अधिकारियों ने महिला सशक्तिकरण पर जोर दिया। महिलाओं को सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं की जानकारी दी। साथ ही स्वास्थ्य, रोजगार, शिक्षा के साथ-साथ सुरक्षा पर जोर दिया गया।

रविवार को महिला कल्याण विभाग द्वारा मिशन शक्ति नारी सुरक्षा अभियान के अंतर्गत दुल्हैड़ा और सकौती गांव में महिला शक्ति पंचायत कार्यक्रम हुआ। दुल्हैड़ा में कमिश्नर अनिता सी मेश्राम और डीएम के बालाजी, सीडीओ ईशा दुहन को ग्राम प्रधान प्रद्योत्ना चौहान और मीनाक्षी चौहान ने पौधे भेंटकर स्वागत किया। अतिथियों ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम शुरू किया। उपनिदेशक महिला कल्याण महेश कंडवाल ने आयोजन के उदेश्य पर प्रकाश डाला। कमिश्नर और डीएम ने सरकार द्वारा महिलाओं के उत्थान और विकास के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। कमिश्नर ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार चार बिंदुओं पर जोर दे रही है। प्रथम स्वास्थ्य, द्वितिय शिक्षा, तृतिय रोजगार और चतुर्थ सुरक्षा है। इस दौरान मेधावी रितिका चौहान को प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया गया। वहीं बच्चों को पोषण टोकरी प्रदान करने के साथ गांव में बने शौचालय की चाबी स्वयं सहायता समूह की अध्यक्षा पूजा को देखरेख के लिए सौंपी गई। घर पर स्वच्छ और सुंदर किंचन गार्डन बनाने वाली महिलाओं को सम्मानित किया गया। बच्चों ने आत्मरक्षा का प्रदर्शन किया। इस मौके पर मीना मंच की नंदनी, बीडीओ दौराला शाजिद अहमद, एडीओ अजय कुमार, सीएचसी दौराला प्रभारी सचिन आदि रहे। वहीं, दूसरी ओर सकौती में मुख्य विकास अधिकारी सुनित भाठी, बीडीओ सरधना लक्ष्मीकांत वाजपेई, एसओ दौराला करतार सिंह ने नारी सशक्तिकरण पर बल दिया।

कमिश्नर ने दिलाई शपथ

कार्यक्रम में कमिश्नर द्वारा नारी सशक्तिकरण को लेकर कार्यक्रम में मौजूद अधिकारियों और महिलाओं को शपथ दिलाई। हाथ उठाकर सभी ने शपथ ग्रहण की और उसके अनुरूप कार्य करने का भरोसा दिया।

माइक हुआ खराब तो मचा हड़कंप

कार्यक्रम के दौरान अचानक माइक खराब हो गया। इससे वहां मौजूद ब्लॉक अधिकारियों के साथ ही पुलिसकर्मियों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में दूसरे माइक का इंतजाम होने पर सभी ने राहत की सांस ली।

सोशल डिस्टेसिंग के साथ मास्क का रखा विशेष ध्यान

रविवार को कार्यक्रम के दौरान महिलाओं की भीड़ को देखते हुए ब्लॉक अधिकारियों और ग्राम प्रधान ने सोशल डिस्टेंसिंग के साथ-साथ मास्क का विशेष इंतजाम किया गया। कार्यक्रम में आने वाले लोगों के हाथों को सैनिटाइज कराने के लिए एक कर्मचारी को लगाया गया था।

टोल पर मारे गए किसान के परिजनों ने कमिश्नर से लगाई न्याय की गुहार

कार्यक्रम के समापन के बाद कमिश्नर के समक्ष ग्रामीणों ने समस्याओं को रखा। कुछ माह पूर्व सिवाया टोल प्लाजा पर दौराला शुगर मिल में गन्ना डालने जाने के दौरान मारे गए ट्रैक्टर सवार एक किसान के परिजनों ने न्याय की गुहार लगाई और प्रार्थना पत्र दिया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Commissioner-DM emphasizes on women empowerment