DA Image
23 नवंबर, 2020|3:16|IST

अगली स्टोरी

आठ माह बाद आज खुलेंगे कालेज

आठ माह बाद आज खुलेंगे कालेज

मेरठ। वरिष्ठ संवाददाता

आज शहर में चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय व उससे संबंधित मेरठ और सहारनपुर मंडल के करीब 11 सौ कॉलेजों का आठ महीने बाद सन्नाटा टूटने जा रहा है। मार्च में लॉकडाउन लगने के बाद कॉलेजों में केवल परीक्षाएं ही कराई गई है। विवि की ओर से चल रही स्नातक प्रथम वर्ष की प्रवेश प्रक्रिया भी अधिकांश कॉलेजों में ऑनलाइन ही की गई है।

कॉलेजों को शासन की ओर से जारी कोविड के प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करना होगा। शहर के कुछ कॉलेजों ने रोस्टर के हिसाब से 50 फीसदी छात्रों को एक बार में बुलाया है। कोविड का शहर में संक्रमण बढ़ रहा है। कॉलेज खुलने पर शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी और छात्र सभी आईकार्ड पहनकर आएंगे। सप्ताह में छह दिन शेड्यूल बनाकर कॉलेजों में पढ़ाई चलेगी। हर कक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ छात्रों को बैठाया जाएगा। इसी क्रम में रविवार को डीएन डिग्री कालेज में सेनीटाइजेशन किया गया। कक्षाओं को और कई जगहों को सैनिटाइज किया गया।

बाहरी लोगों को नहीं मिलेगा प्रवेश

अभी कॉलेज और विवि में बाहरी लोगों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। जो छात्र कॉलेज आएंगे उन्हें शिक्षक ऑफलाइन पढ़ाएंगे। जो नहीं आएंगे उनको ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा। इसके अलावा सभी छात्रों को मास्क लगाकर आना अनिवार्य होगा। बिना मास्क के प्रवेश नहीं होगा और तापमान भी चेक किया जाएगा। छात्रों के बीच में लैपटॉप, नोटबुक, स्टेशनरी आदि समान एक दूसरे से साझा करने की अनुमति नहीं है।

लंच साझा नहीं कर सकेंगे छात्र

आरजी पीजी कॉलेज की प्राचार्या ने बताया कि सभी छात्राओं को कालेजों में मास्क अनिवार्य होगा और दूरी बनाकर बैठेंगे। साथ ही लंच शेयर नही करेंगी। किताबें, मोबाइल, लंच या बैग एक दूसरे से साझा नहीं करेंगी। अस्वस्थ छात्राओं को कॉलेज में आने की अनुमति नहीं है। विवि प्रति कुलपति प्रो. वाई विमला का कहना है कि शासन के निर्देशानुसार कॉलेज और विवि आज से खुलने जा रहे हैं।

इन नियमों का करना होगा पालन

- शिक्षक, छात्र, कर्मचारी और अधिकारी सभी को आईकार्ड पहनना होगा अनिवार्य।

- संकाय, छात्र, कर्मचारी की नियमित होगी जांच।

- कक्षाओं का होगा कई भागों में विभाजन।

- कक्षाओं में कुल क्षमता के 50 फीसदी छात्रों को रोटेशन के अनुसार बुलाना होगा।

- कैंपस में आंगुतकों को नहीं मिलेगी प्रवेश की अनुमति।

- वृद्ध कर्मचारी, गर्भवती महिला, गंभीर रोगी को छात्रों से दूर रखा जाएगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:College will open today after eight months