ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News उत्तर प्रदेश मेरठपांडव टीले पर सफाई का कार्य प्रारंभ

पांडव टीले पर सफाई का कार्य प्रारंभ

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधीन आने वाले पांडव टीला उल्टा खेड़ा के दिन बहुरने लगे हैं। रविवार से पांडव टीले के मुख्य मार्गों, उत्खनन स्थल...

पांडव टीले पर सफाई का कार्य प्रारंभ
हिन्दुस्तान टीम,मेरठMon, 22 Feb 2021 03:34 AM
ऐप पर पढ़ें

हस्तिनापुर। संवाददाता

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधीन आने वाले पांडव टीला उल्टा खेड़ा के दिन बहुरने लगे हैं। रविवार से पांडव टीले के मुख्य मार्गों, उत्खनन स्थल समेत अन्य स्थलों की सफाई का कार्य शुरू कर दिया गया है।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग के अधीन महाभारत कालीन पांडव टीला को विकसित करने का कार्य लगभग शुरू हो चुका है। रविवार को पांडव टीले के मुख्य मार्गों, प्रमुख स्थलों की साफ सफाई शुरू कर दी गई है। पांडव टीले को जल्द ही विकसित करने की तैयारी है जिसके लिए एएसआई के वरिष्ठ अधिकारी भी लगातार भ्रमण कर रहे हैं और कर्मचारियों को दिशा-निर्देश दे रहे हैं। प्रथम चरण में पांडव टीले पर पार्क विकसित करने की तैयारी है जिसके तहत ये सफाई कार्य किया जा रहा है। गत वर्ष विभाग ने पांडव टीले का ड्रोन और जीपीएस द्वारा सर्वेक्षण भी कराया गया था जिससे टीले पर हुए मानवीय हस्तक्षेप, अतिक्रमण आदि की जानकारी कैमरों में कैद हो गई थी। पिछले कुछ दिनों से पांडव टीले पर होने वाली गतिविधियों से लगता है कि एएसआई पांडव टीले को लेकर सक्रिय हो गया है। टीले पर पार्क विकसित होने से पर्यटकों की संख्या में इजाफा होगा और लोग पौराणिक महत्व को भी जान सकेंगे। इस मौके पर रोहित कुमार, अरविंद राणा आदि रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें